Wednesday, September 28, 2022
to day news in chandigarh
HomeUncategorizedप्रदूषण के कारण सेहत से समझौता क्यों? फुल बॉडी वर्कआउट के लिए...

प्रदूषण के कारण सेहत से समझौता क्यों? फुल बॉडी वर्कआउट के लिए घर पर करें ये 6 एक्सरसाइज

ऑय 1 न्यूज़ 25 दिसम्बर 2018 (रिंकी कचारी) प्रदूषण के कारण ज्यादातर शहरों की हालत खराब है। चिकित्सकों का साफ निर्देश है कि सुबह के समय घर से बाहर न निकलें और न ही एक्सरसाइज या मॉर्निंग वॉक करें। ऐसे में जो लोग फिट रहना चाहते हैं या जिन्हें बीमारी से रिकवर होने के लिए एक्सरसाइज की जरूरत है, वो परेशान होते हैं। लेकिन प्रदूषण के कारण अपनी सेहत से समझौता मत कीजिए। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज, जिन्हें आप बंद दरवाजे के भीतर घर में ही कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज से आपके शरीर को पूरा लाभ मिलेगा और प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से भी बच जाएंगे।

  • प्रदूषण के कारण अपनी सेहत से समझौता मत कीजिए।
  • सेहतमंद रहने के लिए ये एक्सरसाइज आप घर भी कर सकते हैं।
  • एब्डॉमिनल ब्रीदिंग से ब्लड प्रेशर और तनाव कंट्रोल रहता है।

एब्डॉमिनल ब्रीदिंग
एब्डॉमिनल ब्रीदिंग बहुत आसान है और इसे कोई भी, कभी भी कर सकता है। इसके लिए अपना एक हाथ छाती पर और दूसरा पेट पर रखें। नाक से एक गहरी सांस अंदर लें। इससे आपको फेफड़ों में खिंचाव महसूस होगा। ऐसा 6 से 10 बार हर रोज करें। इससे आपको दिल की धड़कन और रक्तचाप नियंत्रित होता है और मस्तिष्क से तनाव और चिंता दूर होती है।

साइकिल क्रंच
साइकिल क्रंच एक आसान एक्सरसाइज है। इससे आपके पूरे शरीर को लाभ मिलते हैं। ये एक्सरसाइज उन लोगों के लिए खास है, जिन्हें पेट और जांघ की चर्बी कम करनी है। इसे करने के लिए चटाई बिछाकर जमीन पर लेट जाएं। अब पैरों को थोड़ा ऊपर उठाएं और दोनों पैरों को हवा में इस तरह घुमाएं जैसे साइकिल चलाते हैं। इस एक्सरसाइज से आपके पेट पर दबाव पड़ता है। इससे आपका पाचन ठीक रहता है।

घर पर जॉगिंग
अगर आप प्रदूषण के कारण मॉर्निंग वॉक पर नहीं जा पा रहे हैं, तो परेशान न हों। आप घर पर एक ही जगह पर जॉगिंग कर सकते हैं। इससे आपको वही लाभ मिलेंगे जो ट्रेडमिल पर जॉगिंग करने या पार्क में जॉगिंग करने से मिल सकते हैं। इससे आपके शरीर में ब्लड का फ्लो बेहतर होता है और कैलोरीज भी बर्न होती हैं।

क्रंचेज
इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को 90 डिग्री कोण पर उठाकर अपने लोअर बैक को मैट की तरफ हल्का प्रेस करें। अपने हाथों को सिर के नीचे रखें और सिर उठाते हुए अपनी ठोढ़ी को सीने से सटाने की कोशिश करें। एब्स में खिंचाव महसूस करें। धीरे-धीरे पुन: स्थिति में आएं। यह क्रिया 12-16 बार दोहराएं।

वॉल सिट
इसके करने के लिए अपनी पीठ को दीवार से सटाएं। फिर धीरे-धीरे अपने घुटनों को 90 डिग्री कोण की तरह मोड़ते हुए दीवार से सटे हुए बैठें। कल्पना करें कि जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठे हैं। 30-50 सेकंड तक इसी स्थिति में रुकें। फिर सामान्य अवस्था में आएं।

चेयर डिप्स
कुर्सी के पास पीठ करके खड़े हो जाएं। हाथों को पीछे करके कुर्सी की गद्दी के कोनों को दोनों हाथों से पकड़ें और कोहनियों को मोड़ते हुए पैरों को अपने सामने की ओर फैलाएं। फिर अपने हाथों पर दबाव डालते हुए खुद को पीछे की तरफ पुश करें। जैसे कि आप पूर्व अवस्था में थे, ऐसा 12-16 बार दोहराएं।
प्रदूषण के कारण ज्यादातर शहरों की हालत खराब है। चिकित्सकों का साफ निर्देश है कि सुबह के समय घर से बाहर न निकलें और न ही एक्सरसाइज या मॉर्निंग वॉक करें। ऐसे में जो लोग फिट रहना चाहते हैं या जिन्हें बीमारी से रिकवर होने के लिए एक्सरसाइज की जरूरत है, वो परेशान होते हैं। लेकिन प्रदूषण के कारण अपनी सेहत से समझौता मत कीजिए। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज, जिन्हें आप बंद दरवाजे के भीतर घर में ही कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज से आपके शरीर को पूरा लाभ मिलेगा और प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से भी बच जाएंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments