Saturday, October 1, 2022
to day news in chandigarh
HomeUncategorizedखांसी की समस्या में दवा से ज्यादा फायदेमंद है चॉकलेट: रिसर्च

खांसी की समस्या में दवा से ज्यादा फायदेमंद है चॉकलेट: रिसर्च

ऑय 1 न्यूज़ 5 जनवरी 2019 (रिंकी कचारी) खांसी एक आम समस्या है, जो किसी भी मौसम में हो सकती है मगर सर्दियों में ये ज्यादा परेशान करती है। कई बार खांसते-खांसते आपको उलझन होने लगती है और सांस लेने में तकलीफ भी होती है। लेकिन आपको हैरानी होगी कि खांसी की समस्या को आप चॉकलेट खाकर दूर कर सकते हैं। जी हां, हाल में हुए एक शोध में यह पाया गया है कि खांसी की समस्या में अगर आप डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो आपको किसी भी अन्य दवा से ज्यादा जल्दी राहत मिलेगी। तो अब खांसी होने पर आपके फेवरिट चॉकलेट की कुछ बाइट्स खाकर आपको खांसी से मिलेगी राहत।

चॉकलेट से दो दिन में ठीक होती है खांसी
‘यूनिवर्सिटी ऑफ हल’ के कार्डियोवस्कुलर और रेस्पिरेटरी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर एलिन मोरिस के अनुसार खांसी होने पर डॉर्क चॉकलेट का सेवन किसी भी अन्य दवा से ज्यादा फायदेमंद है। शोध में शामिल एक्सपर्ट्स के मुताबिक चॉकलेट में मौजूद ‘कोकोआ’ खांसी की समस्या को दो दिन के अंदर ठीक करता है, जबकि दवाओं के द्वारा इसे ठीक होने में आमतौर पर दो दिन से ज्यादा का समय लगता है।

कोडीन से भी ज्यादा है फायदेमंद
इम्पीरियल कॉलेज ऑफ लंदन में हुए एक अन्य शोध के मुताबिक कोकोआ में एक तरह का एल्कलॉइड होता है, जो खांसी की समस्या में कोडीन से भी ज्यादा फायदेमंद होता है। कोडीन एक ऐसी दवा है, जो खांसी के लिए बाजार में मौजूद ज्यादातर सिरप में पाई जाती है।

खांसी में क्यों फायदेमंद है चॉकलेट
खांसी की समस्या का मुख्य कारण गले में इंफेक्शन होता है। ऐसे में जब आप कफ सिरप पीते हैं, तो आपके गले के अंदरूनी हिस्से में सिरप की एक पर्त चढ़ जाती है, जो गले को इंफेक्शन से बचाती है। चॉकलेट में कोकोआ तो फायदेमंद है ही, साथ ही चॉकलेट खाने पर गले के अंदरूनी हिस्से में ज्यादा गाढ़ी और मोटी पर्त बनती है, जिससे नर्व्स को राहत मिलती है और खांसी की समस्या दूर होती है। हालांकि इस संबध में अभी और शोध की जरूरत है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments