मूल कारीगरों को उपभोक्ताओं से सीधे जोडऩे के लिए ‘ग्लोबल फैशन’ प्रदर्शनी हिमाचल भवन में शुरू

0
472

आई 1 न्यूज़ चंडीगढ़ 13 मार्च 2021 ( अमित सेठी ) मूल कारीगरों को उपभोक्ताओं से सीधे जोडऩे के लिए ‘ग्लोबल फैशन’ प्रदर्शनी हिमाचल भवन में शुरू हिमाचल भवन में प्रदर्शनी शुरू, असली कारीगर कर रहे हैं अपनी चीजों का प्रदर्शन, बॉलीवुड में ग्राहकों वाले जूती निर्माता ने पेश कीं लुभावनी ‘कोल्हापुरी’ चप्पलें हिमाचल भवन में सेलेब जूती डिजाइनर कनिष्का नागरथ ने प्रदर्शित कीं कोल्हापुरी व अन्य जूतियां, कहा – ‘बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी पसंद करती हैं हमारी बनायी जूतियां  असली राजस्थानी हस्तकला उत्पादों की विक्रेता आक्षी ने हिमाचल भवन में प्रदर्शित किये अपने उत्पाद, कहा – प्रदर्शनियों से राजस्थान के असली कारगरों को मिलता है एक मंच  बिचौलियों को दूर रखने और पारंपरिक दस्तकारों को ग्राहकों को सीधे जोडऩे के मकसद से, असली कारीगरों और डिजाइनरों द्वारा तैयार हस्तनिर्मित उत्पादों की एक प्रदर्शनी ‘ग्लोबल फैशन – समर स्टाइलिस्टस ‘, हिमाचल भवन, सेक्टर 28 में शुरू हो गयी है। देश भर के कुशल कारीगरों और रचनात्मक सोच वाले 60 डिजाइनरों द्वारा तैयार विभिन्न शैलियों के वस्त्रों और लाइफ स्टाइल उत्पादों की यह प्रदर्शनी सोमवार, 15 मार्च, 2021 तक सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक जारी रहेगी।
आयोजक रतनदीप सिंह वालिया ने कहा, ‘हम ट्राइसिटी उपभोक्ताओं के फायदे के लिए महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों से डिजाइनर लाये हैं। ये डिजाइनर अपने मूल राज्यों की मशहूर कढ़ाई वाली पोशाकें प्रदर्शित कर रहे हैं, जिनमें ज्यादातर चीजें हाथ से तैयार की हुई हैं। इसके पीछे विचार यह रहा कि डिजाइनरों को एक ही जगह अपनी चीजें पेश करने की सुविधा दी जाये, ताकि वे उपभोक्ताओं को सीधे ही अपने उत्पाद बेच सकें और इस तरह से लाभ का मार्जिन भी बेहतर हो सके। यह समय की मांग है, क्योंकि कोविड-19 महामारी ने इस उद्योग को बुरी तरह से प्रभावित किया है। सुश्री अमन वालिया, जो आयोजन टीम में शामिल हैं, ने कहा, ‘हमने सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी कोविड-19 की सभी मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को अपनाया है और सभी नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। मुंबई की एक युवा डिजाइनर कनिष्का नागरथ, जिनकी कोल्हापुरी व अन्य जूतियों के लेबल ‘आई लव माई जूती ‘ के ग्राहकों में बॉलीवुड की अभिनेत्री रवीना टंडन, नेहा धूपिया, अनीता हसनंदानी और पंजाबी कलाकार सारा गुरपाल जैसी मशहूर हस्तियां तक शामिल हैं, ने कहा, ‘बॉलीवुड और पाॅलीवुड अभिनेत्रियों द्वारा हमारे उत्पादों को पसंद किया जाना हमारे लिए गौरव की बात है। मेरे पास सफेद बेस के साथ बहुरंगी जूूतियां हैं। इंडो वेस्टर्न कोल्हापुरी और पारंपरिक दस्तकारी वाली जूतियां भी हैं। बनारसी और बाघ प्रिंट वाली जूतियां तो साक्षात सादगी का प्रतिरूप हैं। ‘
इस बीच, हिमाचल भवन पहुंचने वाले लोग राजस्थान में उदयपुर जिले के भट्ट समुदाय द्वारा तैयार कठपुतलियों जैसी बनावट के चाभी के छल्ले देखकर हतप्रभ हैं। ये छल्ले जयपुर वाइब्स के स्टॉल पर प्रदर्शित है, जहां दुनिया भर में प्रसिद्ध हस्तनिर्मित जयपुरी रजाइयों जैसे कई अन्य उत्पाद भी मौजूद हैं। भारत की पारंपरिक बंधेज कला आधारित दस्तकारी उत्पादों को भी यहां प्रदर्शित किया गया है। जयपुर वाइब्स की संस्थापक और राजस्थानी हस्तकला उत्पादों की क्योरेटर, आक्षी मल्होत्रा ने कहा, ‘ऐसी प्रदर्शनियां भारत की सांस्कृतिक राजधानी राजस्थान के मास्टर कारीगरों द्वारा तैयार हस्तशिल्प उत्पादों को शोकेस करने में बहुत मददगार होती हैं। ऐसे मंचों के जरिये कुशल बुनकरों की रचनात्मकता को देश भर में पहचान मिलती है और उनका नाम होता है। ‘ हरियाणा के पानीपत जैसे शहरों में तैयार हथकरघा आधारित डिजाइनर वस्त्र और उत्पाद यहां उपलब्ध हैं। यूपी की एक लोकप्रिय हस्तकला आधारित लखनवी चिकनकारी कढ़ाई के असली परिधान फैशन प्रेमियों को बहुत लुभा रहे हैं। आगरा के अब्दुल और जियान के सूफियान काउचर पर रेडीमेड पार्टी वियर सूट प्रदर्शित हैं। लुधियाना के रितु 4 लुक्स पर स्टाइलिश पाकिस्तानी कुर्तियां मौजूद है। शिमला के विंटेज नामक स्टॉल पर पाकिस्तानी लॉन सूट देखे जा सकते हैं। मुंबई के तांडव कलेक्शन पर पश्चिमी परिधान मौजूद हैं।
खूबसूरत ज्वेलरी की भी बहार है। डेल्हीज जशन नामक स्टॉल पर ऑक्सीडाइज़्ड, ब्लैक मेटल, जर्मन सिल्वर और लाइटवेट ब्रास ज्वैलरी जैसे कई तरह के उत्पाद हैं। जयपुर के बंजारा स्टॉल पर जयपुरी आभूषणों का शानदार संग्रह है। सूखे मेवे अफगानिस्तान से लाये गये हैं। एक और अनोखा स्टॉल यहां द सत्वा, चंडीगढ़ ने लगाया है, जहां घर में तैयार साबुन और त्वचा के अनुकूल सौंदर्य उत्पाद उपलब्ध हैं। होम डेकोर सेगमेंट में, चंडीगढ़ का क्राफ्टिंग ड्रीम्स, अर्पन होम डेकोर और दिल्ली का एक्सोटिक बेडिंग हब जैसे लेबल प्रदर्शनी में मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here