नुकसान का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय दल ने आज जिले के प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

0
878

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप
सोलन दिनांक 29.12.2017

इस वर्ष वर्षा के मौसम में सोलन जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय दल ने आज जिले के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। दल के सदस्यों ने इस दौरान किसानों एवं बागवानों से बातचीत कर नुकसान की जानकारी प्राप्त की। दल का नेतृत्व केन्द्रीय जल आयोग के अधीक्षण अभियंता पी दोरजे ज्ञाम्बा ने किया।

केन्द्रीय दल ने सोलन जिले के भोजनगर, धर्मपुर, सुबाथु, डगशाई, जौणाजी शिल्ली मार्ग तथा धारों की धार में बारिश के कारण हुए नुकसान का आकलन किया।

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संदीप नेगी ने केन्द्रीय दल का अवगत करवाया कि इस वर्ष हुए भारी वर्षा और बाढ़ के कारण सोलन जिले में लगभग 60 करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन किया गया है। बारिश से जिले में लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड, कृषि तथा बागवानी विभागों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। उन्होंने दल को अगवत करवाया कि भारी बरसात से जहां जिले के अनेक सम्पर्क मार्ग प्रभावित हुए हैं, वहीं सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की अनेक सिंचाई एवं पेयजल योजनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा हैै।

केन्द्रीय दल ने सर्वप्रथम सोलन जिले के भोेजनगर में भू-स्खलन एवं वर्षा के कारण सम्पर्क मार्गों को हुए नुकसान का जायजा लिया। केन्द्रीय दल ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा नई तकनीक का प्रयोग किया जाए। उन्होंने धर्मपुर स्थित सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की उठाऊ जलापूर्ति योजना में हुए नुकसान का आकलन किया।

केन्द्रीय दल ने सुबाथु में भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की पेयजल योजनाओं तथा बिजली के खम्बों को हुए नुकसान का जायजा भी लिया। उन्होंने अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए।

केन्द्रीय दल द्वारा जौणाजी शिल्ली मार्ग तथा धारों की धार में हुए नुकसान का आकलन भी किया।

बागवानी विभाग के अधिकारियों ने दल को अवगत करवाया कि बारिश के कारण सोलन जिले में बागवानी विभाग को लगभग 3 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कृषि विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में बारिश एवं तूफान से सभी खण्डों में पाॅलीहाउस को नुकसान हुआ है।

केन्द्रीय दल द्वारा धारों की धार में किसानों एवं बागवानों से बातचीत कर नुकसान की जानकारी प्राप्त की गई।

इस अवसर पर दल के सदस्य केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय में उप-सचिव रेखा चैहान, केन्द्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय में ईएलओ अभिलाष कुमार, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता संजीव कौल, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता अजय गुप्ता, प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड सोलन के अधिशाषी अभियंता सीएस चावला, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी भानु गुप्ता, तहसीलदार सोलन उतम चंद शर्मा, उप निदेशक बागवानी बीएस गुलेरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here