Tuesday, August 16, 2022
to day news in chandigarh
Homeहिमाचल08 फरवरी, 2018 को राज्य, जिला तथा उपमण्डल स्तर पर राज्य स्तरीय...

08 फरवरी, 2018 को राज्य, जिला तथा उपमण्डल स्तर पर राज्य स्तरीय वृहद माॅक अभ्यास

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

सोलन दिनांक

08 फरवरी, 2018 को राज्य, जिला तथा उपमण्डल स्तर पर राज्य स्तरीय वृहद माॅक अभ्यास के दृष्टिगत उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक बैठक आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता उपायुक्त सोलन हंसराज शर्मा ने की।

उन्होंने कहा कि विभिन्न प्राकृतिक तथा मानव निर्मित आपदाओं से निपटने के लिए सतत् तैयारी, प्रशिक्षण एवं अभ्यास आवश्यक है। उन्होंने उक्त वृहद अभ्यास के दौरान आपदाओं से निपटने के लिए की जाने वाली तैयारियों के बारे में सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे योजना के अनुरूप आपदा प्रबंधन सुनिश्चित बनाएं।

उन्होंने कहा कि सोलन के पांच स्थानो लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कार्यालय, जिला शिक्षा और प्रशिक्षण सस्ंथान के समीप के रिहायशी क्षेत्र, मालरोड़ स्थित सुगंधा अर्पाटमेंट, जिला आर्युवेदिक अस्पताल तथा औद्योगिक प्रशिक्षण सस्ंथान में 08 फरवरी, 2018 को आपदा सबंधित वृहद अभ्यास किया जाएगा। उक्त पांच स्थानों पर अभ्यास के लिए 20-20 लोगों की टीमें गठित की गई है जिनमें विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त हर टीम में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन के 20 प्रशिक्षु स्वयंसेवी के रूप में अपनी सेवाएं देगें। इस अभ्यास के दौरान आपातकालीन योजना तथा कार्यप्रणाली का आकलन किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि आपदा की स्थिति में आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करना आवश्यक है। विभिन्न तैयारियों में अभ्यास के माध्यम से सफलता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने विभिन्न विभागों को इस संदर्भ में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चंदेल, उपमण्डलाधिकारी सोलन आशुतोष गर्ग, उपमण्डलाधिकारी कंडाघाट संजीव धीमान, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य शिवेन्द्र डोगर, केन्द्रिय रिर्जव पुलिस बल के कमानडेन्ट नवीन कुमार, विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments