Saturday, October 1, 2022
to day news in chandigarh
Homeहिमाचलसोलन में दो दिवसीय रोजगार मेला आरम्भ

सोलन में दो दिवसीय रोजगार मेला आरम्भ

दो दिवसीय रोजगार मेला आरम्भ

उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में युवाओं को सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसरों के साथ निजी क्षेत्र में बेहतर रोजगार एवं स्वरोजगार को भी अपनाना होगा ताकि वे अपनी तथा प्रदेश की आर्थिकी में सकारात्मक योगदान कर सकें। विनोद कुमार आज यहां औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन मंे आयोजि रोजगार मेले का शुभारम्भ करने के उपरान्त युवाओं को सम्बोधित कर रहे थे।

विनोद कुमार ने कहा कि वर्तमान में औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार एवं स्वरोजगार की व्यापक सम्भावनाएं हैं। इस क्षेत्र के पूर्ण दोहन के लिए यह आवश्यक है कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में युवाओं को ऐसा व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाए जो उद्योग जगत की मांग को पूरा कर सकता हो। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण को व्यवहारिक एवं आधुनिक बनाया जाना आवश्यक है।

उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार आरम्भ करने की और भी ध्यान दंे। उन्होंने कहा कि रोजगार प्राप्त करने वाले युवा पूरे मनोयोग एवं परिश्रम के साथ कार्य करें।

उपायुक्त ने इस अवसर पर रोजगार मेले में उपस्थित विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त करते हुए आशा जताई कि उद्योगों में हिमाचली युवाओं को योग्यता के अनुसार रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल के युवा परिश्रमी एवं भोले हैं तथा कम्पनियां यह सुनिश्चित बनाएं कि हिमाचली युवाओं का शोषण न हो।

संस्थान के प्रधानाचार्य शिवेन्द्र डोगर ने इस अवसर पर कहा कि रोजगार मेले में 26 कम्पनियां भाग ले रही हैं। आज 1500 से अधिक युवाओं का पंजीकरण किया गया है।

इस रोजगार मेले में विदेश, देश तथा प्रदेश की नामी राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कंपनियां भाग लेंगी। रोजगार प्रदाता कंपनियां आईटीआई के विभिन्न ट्रेडों फीटर, टर्नर, मशीनिस्ट, इलैक्ट्रिशियन, मोटर मेकेनिक व्हीकल, इलैक्ट्रानिक्स मैकेनिक, डीजल मैकेनिक, टेक्टर मैकेनिक, वैल्डर, कारपेंटर, स्विंग टेक्नॉलॉजी, बेसिक कॉस्मेटोलॉजी, कोपा तथा अन्य इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई उतीर्ण युवाओं का चयन करेंगी।

इस अवसर पर विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधि तथा युवा उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments