Sunday, December 4, 2022
to day news in chandigarh
Homeहिमाचलविधानसभा सत्रःचार दिन धर्मशाला प्रवास करेगी सरकार

विधानसभा सत्रःचार दिन धर्मशाला प्रवास करेगी सरकार

ब्यूरो रिपोर्ट :8 जनवरी 2018
हिमाचल प्रदेश की तेरहवीं विधानसभा के पहले सत्र के लिए सोमवार को सरकारी अमला धर्मशाला रवाना हो जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मंत्री और सभी विधायक सोमवार शाम को धर्मशाला पहुंच जाएंगे।  विपक्ष और निर्दलीय विधायकों का भी एक दिन पहले पहुंचने का कार्यक्रम है। चार दिवसीय सत्र में विधायकों की शपथ, विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के साथ राज्यपाल का अभिभाषण होगा।

विधानसभा अध्यक्ष के लिए विधायक राजीव बिंदल का नाम तय माना जा रहा है जबकि उपाध्यक्ष पर स्थिति अस्पष्ट है। सत्र में प्रश्नकाल नहीं होगा, लेकिन प्रशासनिक सचिवों और विभागाध्यक्षों का अमला वहां मौजूद रहेगा।

खर्चे कम करने का दावा करने वाली जयराम सरकार ने पूरी सरकारी मशीनरी को वहां ले जाने पर होने वाले करोड़ों के खर्च की परंपरा को बरकरार रखा है।नौ जनवरी से शुरू हो रहे चार दिन के विधानसभा सत्र के लिए धर्मशाला का तपोवन सजने लगा है।

 विधानसभा सत्र का पूरा शेड्यूल

विधायकों और अधिकारियों की रिहायश के प्रबंध भी अभी से किए जाने लगे हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम धर्मशाला पहुंच जाएंगे। सत्र के दौरान सर्किट हाउस में उनका आवास रहेगा। मंत्रियों के लिए भी यहीं व्यवस्था की गई है।

विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक नौ जनवरी को 11 बजे सत्र शुरू होगा। पहले दिन विधायक शपथ लेंगे। दूसरे दिन 10 जनवरी को भी विधानसभा सत्र 11 बजे शुरू होगा। इसमें पहले विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। उसके बाद साढे़ 12 बजे राज्यपाल का अभिभाषण होगा।

वीरवार को 11 बजे शोकोद्गार रखा जाएगा। इसके बाद उपाध्यक्ष का चुनाव होगा। राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश होगा। 12 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के साथ इसका पारण भी किया जाएगा।

भाजपा विधायक दल की बैठक

ईधर, भाजपा के विधायक दल की बैठक आठ जनवरी को जिलाधीश कार्यालय हाल में होगी। मुख्यमंत्री जयराम की अध्यक्षता में शाम 6 बजे होने वाली बैठक में विधानसभा अध्यक्ष पर भी चर्चा हो सकती है।

संसदीय कार्यों के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि सदन की कार्यवाही को लेकर बैठक बुलाई गई है। इसमें सदन की कार्यवाही से संबंधित मामलों पर चर्चा होगी। बैठक में अधिकतर भाजपा विधायक मौजूद रहेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments