Saturday, November 26, 2022
to day news in chandigarh
Homeहिमाचलजिला स्तरीय 8वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज यहां आयोजित किया गया।

जिला स्तरीय 8वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज यहां आयोजित किया गया।

ब्यूरो रिपोर्ट :संदीप कश्यप

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन हंसराज शर्मा ने की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं को लोकतांत्रित परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखने की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र में मतदान की अहम् भूमिका होती है तथा हर मतदाता को राष्ट्र विकास में भागीदारी के लिए अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपने मतदान के अधिकार के प्रति अधिक से अधिक जागरूक रहते हुए आम जनता को भी मतदान के लिए प्रेरित करना चाहिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में युवा एवं भावी मतदाताओं के सशक्तिकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रेरित करना सभी का कर्तव्य है। उन्होंने युवा पीढ़ी से आग्रह किया कि वे मत पत्र बनाने एवं मतदान करने के लिए सभी को प्रेरित करें।

हंसराज शर्मा ने कहा कि युवा राष्ट्र के विकास की सीढ़ी हैं तथा युवाओं को लोकतंत्र में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। युवा मतदाता सही उम्मीदवारों के चयन के माध्यम से मजबूत, स्वस्थ, ईमानदार तथा पारदर्शी राष्ट्र की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आज का दिन विशेष रूप से वर्ष 2000 में पैदा हुए युवाओं के लिए खास है। यह युवा आज मतदाता बन गए हैं।

हंसराज शर्मा ने इस अवसर पर सभी को पूर्ण राज्यत्व दिवस की बधाई देते हुए आशा जताई कि हिमाचल आने वाले समय में विकास के सभी क्षेत्रों में देश को राह दिखाएगा।

इस अवसर पर 10 नए पंजीकृत मतदाताओं को रंगीन फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए।

उन्होंने राष्ट्रीय निर्वाचन प्रश्नोत्तरी 2017-18 के अंतर्गत राज्य स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से द्वितीय पुरस्कार जीतने पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्वारग की अंकिता तथा मेघना को 7500-7500 रुपये का पुरस्कार प्रदान किया।

उन्होंने इस अवसर पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

जिला सोलन भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गुप्ता, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता, उपाध्यक्ष मीरा आनंद, पार्षद, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चंदेल, उपमण्डलाधिकारी सोलन आशुतोष गर्ग, उपमण्डलाधिकारी कंडाघाट संजीव धीमान, सहायक आयुक्त सोलन शिलपी बेक्टा, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन के प्रधानाचार्य शिवेन्द्र डोगर, नायब तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर, अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा युवा इस अवसर पर उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments