Friday, March 1, 2024
to day news in chandigarh
Homesingle newsचुनाव आयोग ने तेज की लोकसभा चुनाव की तैयारी, 28 फरवरी के...

चुनाव आयोग ने तेज की लोकसभा चुनाव की तैयारी, 28 फरवरी के बाद देश में ट्रांसफर-पोस्टिंग बंद

ऑय 1 न्यूज़ 28 जनवरी 2019 (रिंकी कचारी) चुनाव आयोग ने राज्यों के मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुखों को साफ कर दिया है कि 28 फरवरी के बाद से कोई भी ट्रांसफर और पोस्टिंग नहीं की जा सकेगी. वर्तमान में लोकसभा चुनाव में ढाई महीने का समय शेष है लेकिन अब सरकार के पास काम करने के लिए करीब एक महीने का ही वक्त है.
नई दिल्ली: केन्द्रीय चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी है. इसी के मद्देनजर आयोग ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस प्रमुखों को पत्र लिखा है. इस पत्र के माध्यम से आयोग ने इन अधिकारियों को कहा है कि जो भी ट्रांसफर और पोस्टिंग करनी हो वह 28 फरवरी से पहले कर लें.

इससे साफ हो गया है कि 28 फरवरी के बाद से कोई भी ट्रांसफर और पोस्टिंग नहीं की जा सकेगी. वैसे तो वर्तमान में लोकसभा चुनाव में ढाई महीने का समय शेष है लेकिन अब सरकार के पास काम करने के लिए करीब एक महीने का ही वक्त है.

उम्मीद जताई जा रही है कि लगभग एक महीने बाद चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर देगा. इसके जारी होते ही देश में आदर्श आचार संहित लागू हो जाएगी जिसके बाद सरकार कोई भी घोषणा और नए काम नहीं कर पाएगी. चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने भी तैयारियां शुरू कर दी है.

लोकसभा चुनाव: शिवसेना के आगे झुकी बीजेपी, तैयार किया 50-50 फॉर्मूला देश में लोकसभा के 543 सीटों पर चुनाव होता है. इसमें किसी एक पार्टी को बहुमत के लिए 272 जरूरी सीटें हैं. पिछली बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए को पूर्ण बहुमत मिला था. देश में लगभग 30 साल बाद किसी पार्टी को अकेले पूर्ण बहुमत 2014 के चुनाव में मिला था.

सर्वे: क्या गरीब सवर्णों को आरक्षण देने से मोदी सरकार के अच्छे दिन आएंगे, जानें क्या कहते हैं आंकड़े?
इस बार के चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर विपक्षी एकता से मिलने की उम्मीद है. बीजेपी को हराने के लिए उत्तर प्रदेश में एसपी और बीएसपी ने गठबंधन किया है. हाल में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लगभग 20 से अधिक विपक्षी दलों के बड़े नेता को कोलकाता की रैली में बुलाया था.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments