Friday, October 7, 2022
to day news in chandigarh
Homesingle newsकेंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारतीय सेना के जवानों के साथ भारत-पाकिस्तान की...

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारतीय सेना के जवानों के साथ भारत-पाकिस्तान की बेहद संवेदनशीलता सीमा पर दशहरा मनाएंगे

आई 1  न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट  केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारतीय सेना के जवानों के साथ भारत-पाकिस्तान की बेहद संवेदनशीलता सीमा पर दशहरा मनाएंगे और बीकानेर में शस्त्र पूजा में हिस्सा लेंगे। यह पहली बार होगा जब केंद्र सरकार का कोई बड़ा मंत्री भारत पाकिस्तान की सीमा पर शस्त्र पूजा या हथियारों की पूजा करेगा। सीमा पर पाक के साथ भारत ने कई बार लड़ाई लड़ी है।
गृह मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा कि गृहमंत्री सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ 19 अक्टूबर को दशहरे का त्योहार मनाएंगे। बीएसएफ राजस्थान के बीकानेर में तैनात है। सिंह बॉर्डर आउट पोस्ट पर शस्त्र पूजा करेंगे। शस्त्र पूजा दशहरे के त्योहार का एक हिस्सा होता है। इसे भगवान राम की रावण पर विजय के तौर पर मनाया जाता है।

अधिकारी ने बताया कि अपने दो दिन के दौरे के दौरान गृहमंत्री 18 अक्टूबर को बीकानेर पहुंचेगे। वह जवानों के साथ त्योहार मनाने से पहले बॉर्डर आउट पोस्ट पर रात्रि विश्राम करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि वह सीमा पर परिस्थिति का आंकलन करेंगे और विभिन्न आधारभूत परियोजनाओं में हुई प्रगति का जायजा लेंगे। वह जवानों के साथ बड़ा खाना खाएंगे और सुरक्षाबलों को संबोधित करेंगे।

3,323 किलोमीटर लंबी भारत पाकिस्तान की सीमा को काफी संवेदनशील माना जाता है। हालांकि राजस्थान की सीमा काफी शांतिपूर्ण है। लेकिन जम्मू और कश्मीर की सीमा पर दोनों देशों के सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी की घटनाएं होती रहती हैं। जिससे ना केवल लोगों की जिंदगी जाती है बल्कि संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाता है। पिछले साल गृहमंत्री ने जोशीमठ में भारत चीन सीमा पर दशहरा मनाया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments