Friday, December 2, 2022
to day news in chandigarh
Homesingle newsएनीमिया से घातक रोग से बचाने तथा युवाओं को पूर्ण रूप से...

एनीमिया से घातक रोग से बचाने तथा युवाओं को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में यह अभियान

शिमला
लोकसभा क्षेत्र के सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप ने आज यहां राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 1 से 19 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों एवं युवाओं को पेट के कृमि समाप्त करने की दवा खिलाने के कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 से युवाओं को स्वस्थ रखने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर उदर के कृमि समाप्त करने के लिए दवा दी जाती है। यह दवा विभिन्न विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से खिलाई जाती है।
प्रो. कश्यप ने कहा कि देश के युवा वर्ग को एनीमिया से घातक रोग से बचाने तथा युवाओं को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में यह अभियान विशेष रूप से सहायक सिद्ध हो रहा है। उन्होंने अभिभावकों एवं अध्यापकों से आग्रह किया कि वे 19 वर्ष तक के सभी युवाओं को इस अभियान के तहत एलबेंडाजोल दवा अवश्य खिलाएं। उन्होंने कहा कि यदि किसी कारणवश आज यह दवाई नहीं खिलाई जाती तो 24 फरवरी 2018 को मॉप अप डे पर यह दवाई अवश्य खिलाएं। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हम शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने में सफल होंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.के. दरोच ने अभियान की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि सोलन जिले में 1399 विद्यालय तथा 1281 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों को दवा खिलाई जाएगी। कुल 2,21,137 बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. मुक्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी अर्जुन नेगी, सीडीपीओ सोलन पवन गुप्ता, विद्यालय के प्रधानाचार्य वी.एल. काल्टा, पूर्व पार्षद तृप्ता लांबा, देवरतन शर्मा, अन्य गणमान्य व्यक्ति, अध्यापक तथा छात्र इस अवसर पर उपस्थित थे।
             .0.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments