Saturday, October 1, 2022
to day news in chandigarh
Homesingle newsआयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना को लेकर क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया बनारस...

आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना को लेकर क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया बनारस में तीन दिवसीय क्षेत्रीय गुणवत्ता सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है

आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना को लेकर क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया बनारस में तीन दिवसीय क्षेत्रीय गुणवत्ता सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है। यह कार्यक्रम आगामी 8 से लेकर 10 अगस्त के बीच चलेगा।
क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के सचिव जनरल डॉ. आरपी सिंह ने प्रेस वार्ता में बताया कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी में तीन दिवसीय क्षेत्रीय गुणवत्ता सम्मेलन 8 से 10 अगस्त 2018 आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आयुष्मान भारत के सीईओ इंदू भूषण समेत कई गणमान्य इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्रों के विशेषज्ञों, व्यापार एवं उद्योग संघों को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना की सफलता को लेकर लेकर विभिन्न संगठनों में साझेदारी पर जोर दिया जाएगा।

सिंह ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम 9 अगस्त 2018 (गुरुवार) को बीएचयू के स्वतंत्रता भवन आडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े चार अहम मुद्दों पर जिनमें आयुष्मान भारत गुणवत्ता केंद्र बनाना, पीएचसी और स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों को सुदृढ़ करना, हेल्थ इंश्योरेंस वर्सेस एंश्योरेंस की भूमिका पर चर्चा और मरीज के फीडबैक मैकेनिज्म पर चर्चा होगी।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश इस योजना का सबसे बड़ा लाभार्थी है क्योंकि इस योजना में 2 से 3 करोड़ परिवार कवर होंगे। लेकिन दूसरा सच यह भी है कि उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य क्षेत्र में अत्यधिक पिछड़ा भी है। केवल 7 से 8 फीसदी सरकारी अस्पताल ही वहां ठीक-ठाक काम कर रहे हैं बाकि अस्पतालों में डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ के साथ चिकित्सा सुविधाओं की भारी कमी है। जिसके चलते इस सम्मेलम की शुरूआत उत्तर प्रदेश से की जा रही है, जिसके बाद अन्य राज्यों में भी इसे जल्द शुरू किया जायेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments