Wednesday, September 28, 2022
to day news in chandigarh
Homesingle newsअपने जन्मदिन पर पीएम मोदी मजदूरों के लिए  बड़ी योजना लाने वाली है।

अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी मजदूरों के लिए  बड़ी योजना लाने वाली है।

आई 1 न्यूज़  अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी मजदूरों के लिए  बड़ी योजना लाने वाली है। बता दें कि विश्वकर्मा डे यानी 17 सितंबर को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई वेलफेयर स्कीम का ऐलान कर सकते हैं। आम चुनाव से पहले भाजपा मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा का मुद्दा भुनाना चाहती है। ऐसे में 17 सितंबर को प्रधानमंत्री का जन्मदिन भी है और विश्वकर्मा दिवस भी, तो असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पीएम मोदी की नई योजना के एलान की पूरी संभवना दिख रही है।

अपनी नई योजना में पीएम मोदी मजदूरों के लिए कुछ इन खास पहलुओं पर ध्यान देंगे। वेलफेयर स्कीम में मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा के साथ जीवन स्तर सुधारने पर उनका विशेष जोर होगा। मजदूरों और उनके परिवार के शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए इस स्कीम में अलग से जगह होगी।

पीएम मोदी इस योजना के तहत मजदूरों के बच्चों की शिक्षा के लिए सालाना 3 हजार रुपए का खर्च दे सकते हैं। आईटीआई, वोकेशनल या प्रोफेशनल कोर्स के लिए 12 हजार रुपए तक की मदद मिलेगी। मौजूदा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में आधी प्रीमियम केंद्र सरकार भरेगी।

प्राकृतिक मृत्यु पर 2 लाख और अप्राकृतिक पर 4 लाख रुपए का बीमा कवर भी दिया जाएगा। मजदूर के परिवार के लिए भी 5 लाख तक सालाना इलाज का खर्च लेबर बोर्ड उठाएगा। मजदूर के असामयिक मृत्यु पर पत्नी और आश्रितों के लिए पेंशन की व्यवस्था होगी। और तो और इस योजना में गर्भवती महिला मजदूर को 26 हफ्ते तक न्यूनतम मजदूरी देने का प्रावधान होगा। कंस्ट्रक्शन साइट के पास मजदूर के रहने के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments