दिल्ली से 4 अफगान नागरिकों की गिरफ्तारी और 17 किलो हेरोइन की बरामदगी के साथ पंजाब पुलिस ने बड़ी ड्रग सप्लाई चैन का किया पर्दाफाश

0
77

आई 1 न्यूज़ होशियारपुर, 5 जुलाई (अमित सेठी )  पंजाब पुलिस ने बड़ी ड्रग सप्लाई चैन का किया पर्दाफाश
नशों के कारोबारियों के अन्य संपर्क तलाशने के लिए यू.पी. में भी भेजी टीम -डी.जी.पी. पंजाब पुलिस ने रविवार को एक और बड़ी ड्रग सप्लाई चेन का पर्दाफाश करते हुये दक्षिणी दिल्ली की एक निर्माण यूनिट से चार अफगान नागरिकों को गिरफ्तार किया और 17 किलो हेरोइन, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 90 करोड़ रुपए बतायी जा रही है, को जब्त किया है। डी.जी.पी. पंजाब दिनकर गुप्ता ने जानकारी देते हुये बताया कि इस बरामदगी से पंजाब पुलिस को उत्तर प्रदेश में इस कारोबार के साथ जुड़े अन्य संपर्कों की सूचना निकाल ली है और इस सम्बन्ध में एक टीम वहाँ भेज दी गई है जिससे नशों की सप्लाई के नैटवर्क को तोड़ा जा सके। गिरफ्तारियों संबंधी जानकारी देते हुए डीजीपी ने बताया कि दोषियों की पहचान मुजाहिद शिनवारी निवासी नंगरहार, अफगानिस्तान ; मुहम्मद लाल काकर, जनात गुल काकर और समियुल्ला अफगान तीनों निवासी कुंडू, अफगानिस्तान के तौर पर हुई है। हेरोइन की बड़ी बरामदगी के इलावा, पुलिस ने नैब सराए यूनिट से नशीले पदार्थ बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाते कई तरह केमिकल और लैब उपकरण भी बरामद किये हैं।
यह गिरफ्तरियां और बरामदगियां एसएसपी नवजोत सिंह माहल के नेतृत्व वाली होशियारपुर पुलिस की टीम ने प्राप्त हुई सूचना के नतीजे के तौर पर की। जिक्रयोग्य है कि एसएसपी माहल नशों के खिलाफ चल रही लड़ाई के हिस्से के तौर पर एन.डी.पी.एस. एक्ट के अधीन दर्ज पहले की कुछ एफआईआरज़ की जांच कर रहे थे।
सम्बन्धित मामले से जुड़े संपर्कों के बारे जानकारी देते हुये डीजीपी ने बताया कि होशियारपुर पुलिस ने 18 मई, 2021 को पुशपिन्दर सिंह उर्फ टिंकू और अमित चैधरी को गिरफ्तार करके 70 ग्राम हेरोइन बरामद की थी, जिन्होंने कबूला था कि उन्होंने यह नशीले पदार्थ जंडियाला, अमृतसर में जसवीर सिंह गज्जु से और होशियारपुर के सरबजीत सिंह सेठी से खरीदे थे। जसवीर सिंह की रिहायश पर छापेमारी की गई जहाँ उसकी साथी जगरूप कौर को पुलिस पार्टी ने 100 ग्राम हेरोइन समेत काबू किया। घर की पूरी तलाशी लेने पर पुलिस पार्टी ने 1.48 किलो हेरोइन, 500 ग्राम सोना और 49.48 लाख रुपए की नगदी बरामद की। इसके बाद पुलिस ने 1 जुलाई को सरबजीत सेठी को भी गढ़शंकर से गिरफ्तार कर लिया और उसके पास से 500 ग्राम हेरोइन बरामद की गई। उन्होंने आगे बताया कि सरबजीत ने हेरोइन को अफगान नागरिकों से खरीदा था, जो दिल्ली में हेरोइन बनाने वाली फैक्ट्री चलाते हैं और उत्तर प्रदेश से हेरोइन की तस्करी करने वाले इमतियाज के बारे भी बताया।
प्राप्त हुई सूचना पर कार्यवाही करते हुये होशियारपुर पुलिस टीम ने दिल्ली में शक्की जगह पर छापा मारा और इस निर्माण यूनिट का पर्दाफाश किया जहाँ से बड़ी मात्रा में हेरोइन पंजाब और अन्य राज्यों को सप्लाई की जा रही थी। श्री गुप्ता ने कहा कि इमतियाज के गिरोह का पता लगाने के लिए एक अन्य टीम को उत्तर प्रदेश भेजा गया है।
एस.एस.पी. नवजोत माहल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय ड्रग रैकेट के अन्य संबंधों का पता लगाने के लिए पुलिस की तरफ से अगली जांच जारी है और बाकी दोषियों को पकडऩे के लिए छापेमारी की जा रही है।
इस दौरान गढ़संकर थाना होशियारपुर में एनडीपीएस एक्ट की धारा 21-61-85 के अधीन तारीख 1 जुलाई 2021 को एफ.आई.आर. नं. 90 दर्ज की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here