कोरोना वायरस के कारण चीन के बाहर अब कई देशों में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है

0
203

ऑय 1 न्यूज़

कोरोना वायरस के कारण चीन के बाहर अब कई देशों में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. इटली में कोरोना का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है. इस बीच हांगकांग में एक पालतू कुत्ते में कोरोना का संक्रमण पाया गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हांगकांग में एक 60 साल की महिला के पालतू कुत्ते में कोरोना की पुष्टि हुई है. यह शायद अपने तरह का पहला मामला है जब इंसान से जानवर में कोरोना का संक्रमण हुआ है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: अभिभावक ध्यान दें! स्कूल में बच्चों के बचाव के लिए बताएं ये उपाय

हांगकांग में एक महिला कोरोना से पीड़ित है. शुक्रवार को उसके कुत्ते में भी कोरोना की पुष्टि हुई है. हालांकि वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसे कम पॉजिटिव बताया है. अब इस कुत्ते को वहां एक पशु केंद्र में अलग रखा कर इलाज किया जा रहा है. वहां के एग्रीकल्चर फिशरी कंजर्वेशन डिपार्टमेंट (एएफसीडी) ने बताया, ”एक पामेरियन कुत्ते की कोरोना को लेकर कई बार जांच की गई. जांच में कम लेवल का कोरोना संक्रमण पाया गया है. वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन ऑफ एनिमल हेल्थ ने स्वीकार किया है कि यह मानव से जानवर में वायरस स्थानांतरण का मामला है.”

पामेरियन कुत्ते को अलग रखकर इलाज

इस मामला के हांगकांग में सामने आने के बाद वहां कुत्तों को भी अलग रखा जा रहा है. दो कुत्तों को अलग रखा गया है. दूसरा कुत्ता एक दूसरे कोरोना संक्रमण वाले मरीज का है. हालांकि मरीज की जांच नेगेटिव आया है लेकिन उसकी दोबारा जांच की जाएगी. अधिकारियों ने बताया कि पामेरियन कुत्ते की लगातार जांच की जाएगी और जब इसकी जांच नेगेटिव आएगी तभी उसे मालिक को सौंपा जाएगा. हांगकांग में कोरोना से अबतक 104 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

दुनिया में करोना से 3100 लोगों की मौत

बता दें कि चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना (COVID-19) दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में कहर बरपा रहा है. दुनिया भर में अब तक करीब 3100 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है, जबकि 90,000 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. भारत में कोरोना के 26 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. जबकि अमेरिका में कोरोना से अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका का सिएटल कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: भारत में अबतक 29 केस, 3 का इलाज, एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ी

इटली में कोरोना वायरस की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. यूरोपीय देशों में इटली पहला देश है, जहां कोरोना ने इतनी भीषण तबाही मचाई है. इटली में सभी स्कूल और विश्वविद्यालयों को सुरक्षा के मद्देनजर 15 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here