शिमला देश में पर्यटन प्रमुख आर्थिक उद्योग है |

0
433

आई 1 न्यूज़ शिमला (अमित सेठी ) 21 जुलाई 2019 प्रदेश में पर्यटन प्रमुख आर्थिक उद्योग है जो बेरोजगार युवाओं को रोजगार के विभिन्न साधन प्रदान कर रहा है। यह बात आज शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने खलीनी में ‘मीट माई होलीडेज’ गैर सरकारी पर्यटन कम्पनी द्वारा आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार दीर्घकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र को पर्यटन से जुड़े बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर पैदान करने पर बल दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल का अनुपम प्राकृतिक सौदर्य, शुद्ध व स्वच्छ पर्यावरण स्वदेशी व विदेशीे पर्यटकों को बरबस अपनी ओर आकृष्ट करने की क्षमता रखता है। इस वर्ष प्रदेश में 128.83 लाख पर्यटक आए जिनमें 2.87 लाख विदेशी पर्यटक थे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के गा्रमीण तथा अनछुए स्थलों को विकसित करने के लिए कई योजनाएं चलाई गई है। जिला शिमला में स्की डैस्टिनेशन, लारजी जलाशय, चांशल तथा अन्य स्थलों में पर्यटन परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही है।
उन्होंने ‘मीट माई होलीडेज’ कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकेष ठाकुर की हिमाचल में पर्यटन के विकास में भागीदारी की प्रशंसा की । उन्होंने कहा कि इस कम्पनी ने जिला शिमला ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य जिलों के बेरोजगार युवाओं को पर्यटन व्यवसाय से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग दिया है।
इस अवसर पर उन्होंने कम्पनी के कर्मचारियों को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित भी किय

इसके पश्चात उन्होंनेे गेयटी थियेटर में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में ‘सांउंड विजनरी बेबसाईट’ भी लाॅच की। इस बेबसाईट के आॅन लाईन होने से प्रदेश के प्रतिभावान कलाकारों को गीत, संगीत, नाटक व नृत्य कला को उजागर करने का सुअवसर प्राप्त होगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह बेबसाईट पहाड़ी भाषा, पहाड़ी संस्कृति तथा प्रदेश के प्रतिभावान, नवोदित कलाकारों को मंच प्रदान करने में भी सहायक सिद्ध होगी।
इस अवसर पर युवाओं ने गीत, संगीत, नृत्य का मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
उन्होने अपनी ऐच्छिक निधि से ‘सांउंड विजनरी’ संस्था को कार्यक्रम के आयोजन 21 हजार रूपए की राशि प्रदान की।
इस अवसर पर पार्षद खलीनी पुर्णमल, पूर्व जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष राजीव दिप्ता, ओएसडी मामराज पुंडीर, निदेशक हिमाचल पथ परिवहन निगम ‘मीट माई होलीडेज’ कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकेष ठाकुर के निदेशक अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here