‘शिवभक्त’ राहुल गांधी अब राम के अवतार में दिखे, पटना में लगे पोस्टर

0
275

ऑय 1 न्यूज़ 29 जनवरी 2019… बिहार में राजनीतिक दलों और प्रशंसकों की ओर से बड़े-बड़े पोस्टर का प्रयोग करना आम बात है. लेकिन इन दिनों हर ओर लोकसभा चुनाव का जोर है और ऐसे में सभी राजनीतिक दल विपक्षियों को मात देने के लिए पोस्टर्स का सहारा ले रहे हैं. सबसे नया पोस्टर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का है जिसमें उन्हें राम का अवतार बताया गया है.

पटना के एक पोस्टर में राम अवतार में राहुल गांधी पटना के एक पोस्टर में राम अवतार में राहुल गांधी
‘शिवभक्त’ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अब राम के अवतार में नजर आ रहे हैं. कम से कम बैनर और पोस्टर में तो यह साफ नजर आ रहा है. 3 फरवरी को पटना के गांधी मैदान में कांग्रेस की जन आकांक्षा रैली होने वाली है जिसमें राहुल गांधी शिरकत करने वाले हैं. रैली को सफल बनाने के लिए कांग्रेस ने पूरे शहर में कई बैनर पोस्टर लगाए हैं.

इसी क्रम में मंगलवार को कुछ कांग्रेस के नेताओं ने एक दिलचस्प पोस्टर आयकर गोलंबर के पास लगाया जिसमें राहुल गांधी को राम के अवतार में दिखाया गया है. इस पोस्टर में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत बिहार के कई नेताओं की तस्वीर भी लगी हुई है मगर जो सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस पोस्टर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राम के रूप में नजर आ रहे हैं.

इस पोस्टर में दो पंक्तियां में लिखी हुई है जिसमें कहा गया है कि ‘वे राम नाम जपते रहे, तुम बनकर राम जियो रे.’ इन दो पंक्तियों के जरिए कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है और इशारों-इशारों में कहा है कि बीजेपी भगवान राम का नाम केवल राजनीतिक फायदे के लिए जपती रहती है, लेकिन कांग्रेस पार्टी चाहती है कि राहुल गांधी राम बनकर वाकई में उनकी तरह जिंदगी जिएं.

पटना में लगा हुआ यह पोस्टर पार्टी के वरीय नेता विजय कुमार सिंह और युवा कांग्रेस नेता आलोक हर्ष की तरफ से लगाया गया है.

इससे पहले पिछले साल राजस्थान में विधानसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान को दलित समुदाय का बताया था जिस पर विवाद शुरू हो गया. पलटवार के क्रम में दिसंबर में पटना में कांग्रेस की तरफ से ऐसे कई पोस्टर चौक-चौराहे पर लगाए गए जिसके जरिए बीजेपी पर प्रहार किया गया था और उसके ऑफिस को जाति प्रमाण पत्र कार्यालय करार दिया था.

बिहार में ऐसे पोस्टर जमकर बनाए जाते हैं. पिछले साल मई में लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और राज्य के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव की शादी से पहले पोस्टर बनाया गया था जिसमें दूल्हा बने तेजप्रताप को भगवान शिव के रूप में दिखाया गया तो वहीं दुल्हन बनीं ऐश्वर्या को पार्वती के रूप में पेश किया गया था.

युवा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता की ओर से लगाए गए इस पोस्टर में हिमालय पर्वत पर खड़े भगवान शिव और पार्वती की तरह गले में नाग और हाथ में त्रिशूल धारण किए तेजप्रताप यादव, ऐश्वर्या राय के साथ खड़े हैं. पोस्टर में तेजप्रताप यादव और ऐश्वर्या के अलावा उनकी मां राबड़ी देवी, पिता लालू यादव और भाई तेजस्वी के साथ बहन मीसा भारती की भी तस्वीर है, जबकि राजद के चुनाव चिह्न भी पोस्टर में दिखे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here