जिम में 1 घंटा पसीना बहाने के बजाए, 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ना है फायदेमंद : शोध

0
634

ऑय 1 न्यूज़ 15 जनवरी 2019 (रिंकी कचारी) अच्‍छी फिटनेस के लिए लोग घंटों-घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। कुछ लोग ये काम वजन बढ़ाने के लिए करते हैं तो वहीं कुछ लोग वजन कम करने के लिए भी करते हैं। तमाम लोग ऐसे भी हैं जो पैक बनाने के लिए भी ऐसा करते हैं। जबकि एक स्‍वस्‍थ शरीर का मतलब ये बिल्‍कुल भी नहीं है कि आप एब्‍स बनाएं। अगर आपका वजन सं‍तुलित है तो कुछ आसान एक्‍सरसाइज करके भी फिट रह सकते हैं।

कई वैज्ञानिक शोधों में ये सीढ़ी चढ़ने और उतने की प्रक्रिया को अच्‍छी एक्‍सरसाइज मानी गई है। ये जिम में की जाने वाली घंटों की एक्‍सरसाइज से काफी बेहतर है। अगर आपके वसय रोजाना जिम में 1 घंटे एक्‍सरसाइज करने का समय नहीं है तो आप 15 मिनट सीढि़यों पर चढ़ने और उतने की एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ कि जो लोग केवल एक मंजिल सीढियां चढ़कर अपने घर या ऑफिस जाते हैं, वह उनके आधे किलोमीटर ट्रेडमील पर चलने के बराबर हो जाता है।

सीढ़ियां चढ़ने के क्‍या हैं फायदे
होर्मोंस एक्टिव होते हैं
सीढ़ियां चढ़ने से एड्रेनलिन हॉर्मोन एक्टिव हो जाता है। यह हॉर्मोन हार्ट की मसल्स तक ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने और हार्ट बीट नॉर्मल रखने के लिए बहुत जरूरी है।

लोअर बॉडी के लिए है फायदेमंद
ऊपर चढ़ने के दौरान जब बॉडी का 70-85 डिग्री का एंगल बनता है, तो यह पॉश्चर लोअर बॉडी के लिए और 135 डिग्री का एंगल अपर बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

बॉडी शेप में आती है
सीढ़ियां चढ़ने से मसल्स में फैट इकट्ठा नहीं हो पाता और शरीर शेप में रहता है। यह टेंशन कम करने के साथ व्यक्ति को फोकस करने में भी मदद करता है।

लंग्‍स के लिए है फायदेमंद
सीढियां चढ़ना हार्ट और लंग्स के लिए जिम से ज्यादा फायदेमंद हैं। अगर आप रोजाना सीढ़ियां चढ़ते हैं तो आपकी थाई तो शेप में रहती है साथ ही मसल्स भी फ्लेक्सेबिल हो जाती हैं।

जोड़ो के लिए है फायदेमंद
पूरी बॉडी की फिटनेस के लिए भी सीढ़ियां चढ़ना बेहद फायदेमंद है। इसके बाद आप जोड़ों की प्रॉब्लम जैसी चीजों से बचे रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here