कश्मीर की फेमस डल झील बर्फ में तब्दील, 28 साल बाद पड़ी ऐसी ठंड

0
994

ऑय 1 न्यूज़ 29 दिसम्बर 2018 (रिंकी कचारी) कश्मीर में करीब 28 साल बाद असामान्य रूप से ठंड पड़ रही है. 28 साल पहले 7 दिसंबर 1990 को श्रीनगर का तापमान माइनस 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस बार फिर से श्रीनगर का तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. कश्मीर की प्रसिद्ध डल झील बर्फ में तब्दील हो गई है और पीने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टैंकर का पानी भी बर्फ में बदल गया है. लोगों की सामान्य दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित हो रही है.
आईएएनएस के मुताबिक, पहलगाम में तापमान शून्य से 8.3 डिग्री नीचे जबकि गुलमर्ग में तापमान शून्य से सात डिग्री नीचे रहा. शून्य से 21.1 डिग्री कम तापमान के साथ द्रास में बीती रात न्यूनतम तापमान सबसे कम रहा और शनिवार को यह राज्य में सबसे ठंडा रहा.
लेह में तापमान शून्य से 17.5 डिग्री नीचे और कारगिल में शून्य से 16.7 डिग्री नीचे रहा. जम्मू में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस, कटरा में चार डिग्री सेल्सियस, बटोटे में एक डिग्री सेल्सियस, बनिहाल में 3.7 डिग्री सेल्सियस और भद्रवाह में शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.अर्थ साइंस के प्रोफेसर शकील ए रॉमशू के मुताबिक, ग्लोबल वार्मिंग बढ़ी हुई ठंड की वजह हो सकती है. इस साल अप्रत्याशित रूप से कश्मीर में नवंबर के पहले हफ्ते में ही बर्फ गिरनी शुरू हो गई थी. हालांकि, न सिर्फ कश्मीर बल्कि तमाम हिमालय क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.
आपको बता दें कि सिक्किम में भी भारी बर्फबारी होने से सैकड़ों पर्यटक फंस गए थे. बाद में इंडियन आर्मी की मदद से उन्हें रेस्क्यू किया गया. करीब 2500 पर्यटकों को सेना ने रेस्क्यू किया.