चिंता और तनाव से इस तरह 5 मिनट में पाएं राहत, नर्व्स होंगी रिलैक्स

0
442

ऑय 1 न्यूज़ 11 दिसम्बर 2018 (रिंकी कचारी) आज के माहौल में ज्यादातर इंसान चिंता, तनाव और अवसाद जैसी मानसिक परेशानियों से जूझते रहते हैं। इन परेशानियों के कारण लोगों के रोजमर्रा के काम तो प्रभावित होते ही हैं, साथ ही कई गंभीर रोगों की संभावना भी बढ़ जाती है। कई बार चिंता और तनाव की स्थिति में कई लोगों की नर्व्स बेकाबू हो जाती हैं और धड़कनें बढ़ जाती हैं। इन परिस्थितियों से निपटने के लिए कुछ आसान नुस्खों का प्रयोग किया जा सकता है, जो आपकी नर्व्स को तुरंत राहत दिलाती हैं।
चिंता और तनाव की स्थिति में कई लोगों की नर्व्स बेकाबू हो जाती हैं।
इन टिप्स से आप 5 मिनट में अपनी नर्व्स और दिल की धड़कन को करें सामान्य। लंबी और गहरी सांसें लेने से ब्‍लड प्रेशर और दिल की धड़कन सामान्‍य हो जाएंगे।

गहरी सांसें लेना होता है फायदेमंद
अगर आप काम कर रहे हैं और आपका तंत्रिका तंत्र अशांत हो गया है तो कुछ देर सामान्‍य स्थिति में बैठें। लंबी और गहरी सांसें लीजिए, इससे ब्‍लड प्रेशर और दिल की धड़कन सामान्‍य हो जायेगी। अगर आप सुबह के वक्‍त प्राणायाम करते हैं तो इस तरह की समस्‍या आने की संभावना कम होती है।

हैंड मसाज करें
हाथों में मसाज करने से भी तंत्रिका तंत्र शांत हो जाता है। अगर आप बहुत देर तक कंप्‍यूटर के की-बोर्ड पर टाइप कर रहे हैं तो यह भी आपकी तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में थोड़ी देर तक अपने हाथों में मसाज कीजिए, अंगूठे और उसके आसपास मसाज करने से तनाव दूर होता है।

ग्रीन टी पिएं
ग्रीन टी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक है। ग्रीन टी पीने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। ग्रीन टी को कैमिला साइनेंसिस की पत्तियों को सुखाकर तैयार किया जाता है। ग्रीन टी के कई फायदे हैं, नियमित 2 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से स्‍वास्‍थ्‍य की सभी प्रकार की समस्‍यायें दूर होती हैं। दरअसल ग्रीन टी एल-थियेनाइन नामक केमिकल पाया जाता है जो गुस्‍से पर काबू पाकर तंत्रिका तंत्र को शांत करता है।

रोजाना 15 मिनट ध्यान करें
मेडीटेशन करने से आपका तन और मन दोनों शांत होता है। तंत्रिका तंत्र के सही तरीके से काम न करने की स्थिति में 5 मिनट तक मेडीटेशन करें। यह आपको एकाग्रचित्‍त होने में मदद करेगा और तंत्रिता तंत्र को शांत भी करेगा।

अपना पसंदीदा गाना सुनें
लगातार काम करने से तनाव होना स्‍वाभाविक है। इसे दूर करने और दिमाग को शांत करने के लिए संगीत का सहारा लें। काम के बीच में केवल 5 मिनट तक दिमाग को आराम देते हुए अपने पसंद का कोई भी गाना सुनें। यह आपके दिल और दिमाग दोनों को शांत कर तंत्रिका तंत्र को भी शांत कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here