इस हफ़्ते रजनी-अक्षय की 2.0, क्या पहले दिन टूटेगा कमाई का रिकॉर्ड

0
384

ऑय 1 न्यूज़ 26 नवंबर 2018 (रिंकी कोसरी) इंतज़ार आख़िर अब ख़त्म होने को है। करीब एक साल बाद रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म साइंस-फिक्शन थ्रिलर ‘2.0’ इस गुरूवार यानि 29 नवंबर को देश-दुनिया में रिलीज़ को तैयार है। बज़ ऐसा है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफ़िस को तहस-नहस कर देगी। क्या ऐसा होगा ये वक्त बताएगा। फिलहाल कमाई के अनुमान पर एक नज़र डालते हैं।
निर्देशक शंकर षड्मुघम की साल एक अक्टूबर 2010 को तमिल में इंथिरन नाम से एक फिल्म रिलीज़ हुई थी। हिंदी में उसका नाम रोबोट दिया गया। सवा सौ करोड़ खर्च कर उन्होंने सिनेमा को एक नया सुपरहीरो नहीं विलेन दिया था जो देखते ही देखते लोकप्रियता का सुपरहीरो हो गया। उस मशीन के दिल में प्यार और लगाव की भावना जगाकर शंकर ने आने वाले दिनों में होने वाले बदलाव का संकेत दिया था। अब वो इसका दूसरा भाग ले कर आ रहे हैं। 2.0… इस बार भी उनके ‘भगवान’ रजनीकांत अपने साइंटिस्ट और रोबोट के रोल में हैं। अक्षय कुमार को विलेन बनाया गया है। ऐश्वर्या बच्चन की जगह इस बार एमी जैक्सन ने ली है। साथ में सुधांशु पांडे, आदिल हुसैन, कलाभवन शाजॉन और रियाज़ खान का भी रोल है।
आपको बतादे की रोबोट की इस कहानी में अबकि आने वाले दिनों में मोबाइल फोन से होने वाले ख़तरे को बताया गया है। अक्षय कुमार का ‘मोबाइल रखने वाला हर आदमी हत्यारा है’ वाला डायलॉग अपने आप में ये बताने को काफ़ी है। बहरहाल दो घंटा और 28 मिनट की रनिंग टाइम के साथ सेंसर की तरफ़ से पास की गई इस फिल्म में कुछ वर्बल म्यूट्स और रिप्लेसमेंट के अलावा कुछ बदलाव नहीं हैं। ये पहले भाग से 33 मिनट कम अवधि की फिल्म है। फिल्म 2.0 को हिंदी, तमिल और तेलुगु में एक साथ दुनिया के करीब 43 देशों में रिलीज़ करने की योजना है। इसके अलावा फिल्म दस भाषाओं में अलग से डब भी की जायेगी।
जानकारी के मुताबिक 2.0 को 6600 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जा रहा है। इनमें हिंदी में 3500, तमिल में 2500 और तेलुगु में 600 स्क्रीन्स होंगी। ओवरसीज़ में 10 हजार शोज़ में फिल्म को रिलीज़ किया जायेगा। हिंदी 2.0 को करण जौहर और अनिल थडानी (रवीना टंडन के पति) की कंपनी रिलीज़ करेगी । ये फिल्म पहले 2017 में दिवाली के मौके पर आने वाली थी फिर से इस साल 26 जनवरी के मौके पर रिलीज़ करने की योजना बनाई गई लेकिन काम पूरा नहीं हुआ तो अब 29 नवंबर को ये फिल्म रिलीज़ होगी, जिस दिन शुक्रवार नहीं बल्कि गुरुवार है यानि वीकेंड सहित चार दिनों की कमाई का इंतजाम है।
ट्रेड पंडितों के मुताबिक बड़े पैमाने पर रिलीज़ हो रही 2.0 को पहले दिन सभी वर्शन ( 3डी-आईमैक्स डोम) को मिलकर 100 से 110 करोड़ रुपए तक कमाई हो सकती है। हिंदी में फिल्म को 50 से 60 करोड़ रूपये के बीच में कलेक्शन मिलने का अनुमान है। ऐसा फिल्म की मार्किट बज़ और पिछले महीने आई ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के कलेक्शन को देखते हुए भी प्रेडिक्ट किया गया है। ठग्स को पहले दिन 52 करोड़ 25 लाख रूपये का कलेक्शन मिला था।
दक्षिण के कई शहरों में तीन दिन की एडवांस बुकिंग फुल होने का दावा किया गया है। कुछ जगह सुबह छह बजे शो शुरू होंगे। मुंबई और चेन्नई में रजनीकांत की पूजा और दुग्धाभिषेक का इंतजाम कर लिया गया है।
जानकारी के मुताबिक 2.0 को एडवांस बुकिंग से 120 करोड़ रूपये की आय होने का अनुमान है। फिल्म को सेटेलाइट राइट्स से 110 करोड़ रूपये, तीन भाषाओं के डिजिटल राइट्स से 60 करोड़ रूपये और अन्य कमर्शियल अरेजमेंट्स से करीब 80 करोड़ रूपये यानि 370 करोड़ रूपये की आय हो चुकी है। फिल्म का मेकिंग बजट 510 करोड़ रूपये है, जिसमें 100 करोड़ से अधिक स्पेशल इफ़ेक्ट्स को बनाने में खर्चा आया है। फिल्म 2.0 का दुनिया भर में प्रचार भी जमकर हो रहा है यानि कुल लागत 550 करोड़ रूपये के करीब है। इस हिसाब से ये भारत की सबसे महंगी फिल्म बन चुकी है। अब देखना ये है की फिल्म रिलीज़ के बाद कितना तेहलका मचा पति है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here