पंजाब मुख्यमंत्री ने सिख प्रचारक की सुरक्षा बढ़ाने के आदेश पंजाब पुलिस को दिये |

0
481

आई 1 24 मई 2018 (सुनील कुमार )

पंजाब मुख्यमंत्री द्वारा संत ढड्डरियांवाले को कथित धमकी देने पर दमदमी टकसाल को चेतावनी

सिख प्रचारक की सुरक्षा बढ़ाने के आदेश

पुलिस को धमकी देने वाली वीडियो की जांच करने के निर्देश

चंडीगढ़, 24 मई

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिख प्रचारक संत रणजीत सिंह ढड्डरियांवाले को कथित धमकी देने पर दमदमी टकसाल को कड़ी चेतावनी देते हुए उनको कानून अपने हाथों में लेने की किसी भी कोशिश के खि़लाफ़ सावधान किया है।

मुख्यमंत्री ने सिख प्रचारक की सुरक्षा बढ़ाने और उस भडक़ाऊ वीडियो की विस्तृत जांच करवाने के हुक्म दिए हैं जिसमें उनको जान से मारने की धमकी दी होने की बात प्रतीत है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह वीडियो 20 मई, 2018 को वायरल हुई है जिसमें दमदमी टकसाल के प्रवक्ता चरनजीत सिंह जस्सोवाल ने सिख प्रचारक ढड्डरियांवाले को जान से मारने की धमकी दी है। मुख्यमंत्री ने जस्सोवाल की वीडियो से सम्बन्धित रिपोर्टों का ख़ुद नोटिस लिया है।

इस मामले संबंधी रिपोर्टों को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने दमदमी टकसाल को अपनी धार्मिक सीमाएं न लांघने के लिए कहा। उन्होंने चेतावनी दी कि ऐसी किसी भी कार्यवाही को राज्य की अमन-शान्ति और सद्भावना को ख़तरा समझते हुए दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसी को भी दहशत फैलाने या निजी वाह-वाही लूटने के लिए धर्म का दुरुपयोग करने की आज्ञा नहीं देंगे। मुख्यमंत्री ने दमदमी टकसाल को चेतावनी दी कि यदि उन्होंने ऐसीं गतिविधियों को तुरंत लगाम नहीं लगाई तो वह इसको टकराव वाली कार्यवाही मानेंगे और इसी के मुताबिक ही जवाब देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह धार्मिक संस्थाओं द्वारा अपने धर्म का प्रचार करने और सिद्धांतो को बनाए रखने के लिए पूर्ण आज़ादी के हक में हैं परन्तु वह इन लोगों को राज्य की अमन -शान्ति और एकता में विघ्न डालने वाली किसी भी कार्यवाही में लिप्त होने की आज्ञा नहीं देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भडक़ाऊ भाषण और नफऱत फैलाने वाली कार्यवाहियों के लिए पंजाब में कोई जगह नहीं है क्योंकि राज्य पहले ही आतंकवाद का बहुत बड़ा नुक्सान झेल चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पुलिस को धार्मिक तौर पर नफऱत पैदा करन वालों के खि़लाफ़ कार्यवाही तेज़ करने के हुक्म पहले ही जारी कर चुके हैं।

इस मुद्दे पर विस्तृत जांच करने के हुक्म देते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस को इस वीडियो की पहचान और जांच करने के लिए कहा है जिसमें दमदमी टकसाल का प्रवक्ता कथित तौर पर संत ढड्डरियांवाले को खुलेआम धमकी दे रहा है। मुख्यमंत्री ने पुलिस को हुक्म दिए कि संत ढड्डरियांवाले जो दो वर्ष पहले जानी हमले में बच गए थे, के विरुद्ध वीडियो बनाने वाले लोगों के खि़लाफ़ कानून के अंतर्गत उचित कार्यवाही की जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here