आखिरकार भगवान को लुटने वाले गुनाहगार पकड़ में आ ही गए चंडीगढ़ पुलिस की गिरफ्त में ।

0
595

आई 1 न्यूज़  19 अप्रैल 2018 ( अमित सेठी ) आखिरकार ‘भगवान’ को लुटने वाले गुनाहगार पकड़ में आ ही गए। दिल्ली से आते थे, होटल में रुकते थे और चोरी करके लौट जाते थे। बीते चार महीनों में पंचकूला के गांव सकेतड़ी समेत चंडीगढ़ के पांच मंदिरों से भगवान की मूर्तियों से छत्र व अन्य आभूषण चोरी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह को यूटी पुलिस ने दिल्ली क्राइम ब्रांच की मदद से दबोच लिया है। दिल्ली क्राइम ब्रांच के एसीपी जसबीर के नेतृत्व में पुलिस टीम ने छह सदस्यीय चोर गिरोह के तीन बदमाशों को दिल्ली की जेजे कालोनी, वजीरपुर (दिल्ली) के एक मकान से गिरफ्तार किया। तीनों आरोपियों के कब्जे से चंडीगढ़ के सेक्टर-27 स्थित सनातन धर्म मंदिर से चोरी करीब 12 किलोग्राम चांदी के आभूषण बरामद किए गए हैं लेकिन जैन मंदिर से चोरी छत्र बरामद नहीं हुआ है। बरामद आभूषणों में चांदी के पांच मुकुट, चांदी के सर्प की आकृति, शिवलिंग पर चढ़ाई गई चांदी की परत और शिवलिंग की झालर शामिल है। गैंग के सरगना की पहचान मेरठ (यूपी) के गांव लतीफपुर निवासी हरजीत सिंह उर्फ जीत (30) के रूप में हुई है।

गिरफ्तार अन्य दो आरोपी मेरठ की तहसील मोहाना के लतीफपुर निवासी मनबीर सिंह उर्फ डिंपल (28) और उत्तराखंड के जिला उधम सिंह नगर के गांव गोठा निवासी रेशम सिंह उर्फ रिंकू (24) के रूप में हुई है। आरोपियों पर इससे पहले भी एटीएम तोड़ने, गल्ला चुराने और आर्म्स एक्ट के तहत मामले दर्ज हैं। गिरफ्तार तीनों चोरों को पांच दिन के रिमांड पर लेकर पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। साथ ही उनके फरार साथियों सहित मंदिरों से चोरी लाखों रुपये के आभूषणों की बरामदगी के प्रयास में जुटी है।

एसएसपी यूटी नीलांबरी जगदले ने बुधवार को प्रेसवार्ता कर बताया कि मंदिरों में चोरी से पहले आरोपी बाकायदा रेकी करते थे। उस दौरान सीसीटीवी कैमरों में कैद हुए संदिग्ध लोगों की तस्वीरें विभिन्न राज्यों की पुलिस समेत दिल्ली पुलिस से भी साझा की गई थी। आरोपियों का क्रिमिनल रिकॉर्ड होने से दिल्ली क्राइम ब्रांच पुलिस ने उन्हें पहचान लिया।

फिर यूटी के सेक्टर-26 थाना पुलिस सहित उक्त कालोनी के मकान में छापामारी कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। एसएसपी ने बताया कि आरोपियों का क्रिमिनल रिकॉर्ड यूटी पुलिस के पास नहीं था। एसएसपी ने बताया कि चोर गिरोह के बाकी तीन सदस्यों को दबोचने के लिए पुलिस टीमें लगा दी गई हैं।

सकेतड़ी समेत अन्य मंदिरों में चोरी की वारदात कबूली
एसएसपी समेत डीएसपी ईस्ट सतीश कुमार और सेक्टर-26 थाने के एसएचओ इंस्पेक्टर जसपाल सिंह भुल्लर ने बताया कि आरोपियों ने सकेतड़ी के शिव मंदिर सहित चंडीगढ़ के सेक्टर-27 के दोनों मंदिर, सेक्टर-16 व सेक्टर-24 के मंदिर में चोरी की वारदातें कबूली हैं।

हालांकि फिलहाल सेक्टर-19 के मंदिर में हुई चोरी की वारदात नहीं सुलझी है। आरोपियों से सेक्टर-27 के एसडी मंदिर से चोरी करीब 12 किलोग्राम चांदी के आभूषण बरामद हुए हैं लेकिन एसडी मंदिर व जैन मंदिर से चोरी करीब 22 किलोग्राम चांदी के आभूषण अब तक बरामद नहीं हो सके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here