सीएम जयराम ठाकुर ने सदन में बजट पर चर्चा के दौरान मुकेश अग्निहोत्री को लेकर बयान दिया

0
596
सीएम जयराम ठाकुर ने सदन में बजट पर चर्चा के दौरान मुकेश अग्निहोत्री को लेकर बयान दिया। सदन में बजट पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री के बीच हल्की नोंकझोंक होती रही।

मुकेश अग्निहोत्री का बजट भाषण खत्म होते ही सीएम जयराम ठाकुर खडे़ होकर बोले – मेरे छोटे से कार्यकाल में ही इतनी परेशानी हो जाएगी, ऐसा कभी नहीं सोचा था। मैं पहली बार यहां जो काम कर रहा हूं, वही काम आप भी पहली बार कर रहे हैं।

मेरे कार्यालय में कौन होना चाहिए और कौन नहीं। यह इतने महत्व का बन गया, ये हम पर छोड़ देना चाहिए। इस पर मुकेश बोले – वीरभद्र सिंह के कार्यालय में कौन होना चाहिए और कौन नहीं? आपके लिए ये बेशक महत्वपूर्ण था।

सीएम बोले- जो भी तैनात हैं, सारे सेवारत हैं

इस पर जयराम ठाकुर ने कहा, मेरे कार्यालय में मुख्यमंत्री का प्रधान निजी सचिव या अन्य कोई भी अधिकारी सेवानिवृत्त नियुक्त नहीं है। जो भी तैनात हैं, सारे सेवारत हैं। आपने जो कहा, हमने वो पूरा सुना।

आपको भी सुनना चाहिए। मुकेश के मंदिरों के चढ़ावे पर नजर आने के आरोप पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा  – हम मंदिर के पैसों का सदुपयोग करना चाहते हैं। इनके समय में तो मंदिरों के पैसों से आलीशान गाड़ियां भी आईं।

डॉक्टरों के वेतन तक इससे निकाले गए। मुकेश की ओर इशारा कर सीएम ने कहा – आप यहां बाईपास करके बैठे हैं। अग्निहोत्री ने कहा – आप कैसे बैठे हैं, आप भी तो ऐसे ही बैठे हैं। जयराम बोले – मैं यहां ईश्वर की कृपा से बैठा हूं। अग्निहोत्री ने कहा,  हम पर भी यही बात लागू है।

किहार अस्पताल को बजट में 50 लाख : परमार

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने विधायक आशा कुमारी के प्रश्न पर कहा कि किहार अस्पताल के लिए प्रस्तावित बजट में 50 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

अब तक 50 बिस्तर वाले इस अस्पताल पर 1,48,02,000 रुपये खर्च हो चुके हैं। इसके लिए बजट में 5,45,500 रुपये का प्रावधान किया गया है। विधायक आशा कुमारी ने अस्पताल के लिए शीघ्र धनराशि उपलब्ध करवाने की मांग की।

62 करोड़ की योजना अब 1.60 करोड़ में बनेगी : महेंद्र

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि सरकाघाट के खीर खड्ड के तटीकरण की पहले जो योजना तैयार की थी, उसमें 62 करोड़, 36 लाख खर्च होने थे। समय पर योजना को अमलीजामा न पहनाने से अब इस पर 1 करोड़ 60 लाख खर्च होने का अनुमान है।

फ्लड मैनेजमेंट की यह स्कीम सरकाघाट से जाहू तक बनेगी। विधायक इंद्र सिंह ने अपने प्रश्न में कहा कि बरसात में खड्ड में पानी का बहाव ज्यादा हो जाता है। इससे लोगों की हजारों एकड़ भूमि बह जाती है। वर्ष 2012 में इसका शिलान्यास हो गया, लेकिन कांग्रेस ने सत्ता में रहते हुए इस ओर ध्यान नहीं दिया।

विपक्ष के पास सदन में कहने को कुछ नहीं – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सदन में बजट पर चर्चा के दौरान हमेशा गंभीर मुद्दों को उठाया जाता है, लेकिन इस बार विपक्ष के पास कुछ भी कहने के लिए नहीं है। सदन में विपक्ष के रवैये से लग रहा था कि उनके नेता केवल सुर्खियों में रहने के लिए चर्चा कर रहे हैं।

ऐसा लग रहा है कि कि वो केवल विरोध जताने के लिए विरोध कर रहे  हैं। जयराम ने कहा कि विपक्ष बजट में कोई भी कमी नहीं तलाश पाया और न ही  उनकी तरफ  से कोई सुझाव या गंभीर रिएक्शन आया।

कांग्रेस सरकार के ऋण लेने के मुद्दे पर जयराम ने कहा कि हालात उन्होंने पैदा किए हैं। कर्ज विकास के लिए लेना ही पड़ता है, जिस तरह से पिछली सरकार ने कर्ज लिया वह सही नहीं था। पांच वर्ष में प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था को तहस नहस करके रख दिया।

सीएम कार्यालय में  संघ के दखल के विपक्ष के आरोपों पर जयराम ने कहा कि संघ में कोई दखल नहीं दिया जाता, बल्कि उनकी तरफ  से सुझाव आते हैं। मानना या न मानना ये सरकार का काम है वो अपना काम करते हैं हम अपना काम करते हैं।

सीएम ने कहा कि बजट में युवाओं के लिए रोजगार के संबंध में सीएम जयराम ने कहा कि सरकारी क्षेत्र में युवाओं को नोकरियां मिलेगी। सभी को सरकारी क्षेत्र में नौकरियां मिलना संभव नहीं है। जो लोग स्वरोजगार अपनाना चाहते हैं उनके लिए भी कई यजनाओं का इस बार बजट में प्रावधान किया गया है।

सरकार का बजट उद्यमी मित्र व युवा केंद्रित : उद्योग मंत्री

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा 9 मार्च को प्रस्तुत वर्ष 2018-19 के बजट को प्रदेश में सुधारों व आर्थिक कायाकल्प का दस्तावेज करार दिया है।

उन्होंने कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है और यह बजट प्रदेश के हितधारकों का समान विकास सुनिश्चित करेगा। कहा कि इसमें निवेश को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रक्रियाओं में सरलीकरण किया गया है।

ऑनलाइन अनुश्रवण प्रणाली हिम प्रगति आरंभ करने की घोषणा का भी स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इससे निवेश तथा अधोसंरचना में हुई प्रगति का प्रभावी अनुश्रवण किया जा सकेगा।

सिंह ने कहा कि यह बजट बागवानों व किसानों की आर्थिकी में सुधार लाने की रणनीति का एक दस्तावेज है और यह प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के सुदृढ़ उपाय को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि बजट न केवल विकास एजेंडे को दिशा प्रदान करने वाला है बल्कि समाज के सभी वर्गों का समग्र विकास भी सुनिश्चित करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here