एनआईओएस और एसओएस से जमा दो करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी

0
571
ब्यूरो रिपोर्ट :6 मार्च 2018
एनआईओएस और एसओएस से जमा दो करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले से देश सहित हिमाचल के एनआईओएस (राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान) और एसओएस (राज्य मुक्त विद्यालय) से जमा दो करने के बाद नीट (नेशनल एलीजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) की तैयारी कर रहे हजारों युवाओं को राहत मिली है।

कोर्ट के फैसले से एनआईओएस और एसओएस से जमा दो करने वाले अभ्यर्थी नीट में बैठने के लिए योग्य होंगे। कोर्ट के फैसले के बाद अब सीबीएसई ने भी सूचना जारी कर दी है। इसके अलावा जमा दो प्राइवेट करने वाले युवा भी नीट के लिए योग्य घोषित किए गए हैं।

परीक्षा के लिए पहले ये थी व्यवस्था

इससे पूर्व नीट के लिए देश भर में एनआईओएस और एसओएस से जमा दो की पढ़ाई करने वालों को अयोग्य घोषित किया गया था। सरकार के इस फैसले से देश सहित हिमाचल में एनआईओएस और एसओएस से जमा दो की पढ़ाई करने वाले युवाओं को झटका लगा था।

हजारों मामलों में युवा दसवीं के बाद नीट की तैयारी शुरू कर देते हैं। एनआईओएस और एसओएस के माध्यम से पत्राचार में जमा दो करते हैं। ऐसे में इन अभ्यर्थियों को नीट के लिए अयोग्य घोषित करने से उनका डॉक्टर बनने का सपना टूटने लगा था।

उधर, एनआईओएस के क्षेत्रीय निदेशक संजीव शर्मा ने बताया कि एनआईओएस और एसओएस से जमा दो की पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थी नीट के लिए योग्य होंगे।

परीक्षा के लिए ऐसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई ने पब्लिक नोटिस जारी कर दिया है। कोर्ट के फैसले से हजारों युवाओं का भविष्य बर्बाद होने से बच जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here