नशाखोरी व गैर कानूनी गतिविधियों पर अंकुश के लिए चलेगा सघन अभियान

0
494
 सोलन            दिनांक 20.02.2018
‘होशियार हेल्पलाइन’-1090 पर दें माफिया की जानकारी 
उपायुक्त सोलन हंसराज शर्मा ने जिले के सभी उपमंडलाधिकारियों एवं संबद्ध विभागों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिले में सभी प्रकार की गैर कानूनी गतिविधियों, माफिया, भ्रष्टाचार एवं विधि का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए। उपायुक्त आज यहां इस संबंध में आयोजित विभिन्न विभागों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
हंसराज शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भ्रष्टाचार और माफिया की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में ‘होशियार हेल्पलाइन’ स्थापित की गई है। यह हेल्पलाइन हर समय कार्यरत है। इस हेल्पलाइन पर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के माफिया के विरूद्ध शिकायत दर्ज करवा सकता है। हेल्पलाइन पर जानकारी देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क दूरभाष नंबर 1090 स्थापित किया गया है। उन्होंने अधिकारियों का आह्वान किया कि वे होशियार हेल्पलाइन के बारे में सभी कार्यालयों तथा आम जन को सूचित करें।
उपायुक्त ने कहा कि सोलन हिमाचल प्रदेश का सबसे तेजी से विकसित होता जिला है। सोलन जहां एक ओर प्रदेश का शिक्षा हब है, वहीं औद्योगिक नगरी के रूप में भी सोलन की एक अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह प्रयास करेगा कि सोलन जिला भ्रष्टाचार, माफिया एवं अपराध मुक्त रहे।
उन्होंने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि जिले में नशाखोरी के विरूद्ध सघन अभियान चलाया जाए। जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के आसपास विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने आबकारी एवं कराधान विभाग को निर्देश दिए कि जिले में विभिन्न रेस्तरां, ढाबों एवं होटलों इत्यादि में नियमित अंतराल पर औचक निरीक्षण किए जाए।
उन्होंने खनन विभाग को निर्देश दिए कि जिले के विभिन्न स्थानों पर अवैध खनन पर नजर रखें, तथा यह सुनिश्चित बनाएं कि नियमानुसार ही खनन गतिविधियां हों।
हंसराज शर्मा ने पुलिस तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि जिले में प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण अधिनियम को पूर्ण रूप से लागू करना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले की विभिन्न निजी क्लीनिकों में जांच करें। अल्ट्रासासउंड मशीनों की पंजीकरण की स्थिति भी जांची जाए। उन्होंने जिले के सीमांत क्षेत्रों में नियमित अनुश्रवण के निर्देश दिए। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम की अनुपालना के निर्देश भी दिए।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल ने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सौ दिन के लक्ष्यों की कार्य योजना पर अमल करें। उन्होंने कहा कि कार्य योजना तथा कार्यवाही के संबंध में उपायुक्त कार्यालय को रिपोर्ट प्रेषित करते रहें। उन्होंने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि आपसी समन्वय एवं तालमेल स्थापित कर कार्य करें।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोलन डॉ. शिव कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्दी एन.के. शर्मा, उपमंडलाधिकारी सोलन आशुतोष गर्ग, उपमंडलाधिकारी नालागढ़ प्रशांत देष्टा, उपमंडलाधिकारी अर्की विवेक, उपमंडलाधिकारी कंडाघाट संजीव धीमान, उप पुलिस अधीक्षक परवाणू रमेश शर्मा, सहायक आबकारी एवं कराधान आयुक्त सोलन रवि सूद, सहायक आबकारी एवं कराधान आयुक्त बद्दी अनुपम कुमार, जिला राजस्व अधिकारी आरडी हरनोट, जिला खनन अधिकारी एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here