ज़िला प्रशासन एवं सैन्य प्रशासन के मध्य बैठक आयोजित

0
427

आई 1 न्यूज़ सोलन :17 फरवरी 2018

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल ने कहा कि सोलन शहर में पुराने बस अड्डे के समीप सैन्य प्रशासन को हस्तांतरित की जा रही भूमि की निशानदेही पूरी कर ली गई है तथा शीघ्र इस संबंध में पूर्ण विवरण सैन्य प्रशासन को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। विवेक चंदेल गत सांय यहां भूमि हस्तांतरण एवं अन्य मामलों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

विवेक चंदेल ने कहा कि प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन भारतीय सेना को सोलन में आवश्यक कार्यों एवं रक्षा से संबंधित विभिन्न मामलों पर हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सोलन बाईपास पर पर्यटन सूचना केंद्र के समीप एवं पुराने बस अड्डे के समीप सैन्य प्रशासन को हस्तांतरित करने के लिए भूमि चिन्हित की गई है। जिला प्रशासन द्वारा सैन्य प्रशासन को 3451 वर्ग मीटर तथा सैन्य प्रशासन द्वारा जिला प्रशासन को 2307 वर्ग मीटर भूमि उपलब्ध करवाई जा रही है। इस संबंध में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि सेना को भूमि हस्तांतरण के साथ-साथ नियमानुसार अन्य आवश्यक सहायता भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने सैन्य प्रशासन को आश्वस्त किया कि इस संबंध में पूरी कार्रवाई विभिन्न नियमों के अनुसार शीघ्र पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सेना की ज़रूरत को देखते हुए सोलन बाईपास पर सेना के वाहनों के लिए मापदंडों के अनुरूप संपर्क मार्ग एवं बाईपास पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही के लिए रास्ता उपलब्ध करवाया जाएगा।

मेजर एन.एस. नगरकोटी ने सैन्य प्रशासन का पक्ष रखते हुए विभिन्न मामलों की पूर्ण जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि आपाताकालीन स्थिति के दृष्टिगत भारतीय सेना को राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही के लिए समुचित स्थान उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेना इंजीनियरिंग सेवा के मापदंडों के अनुसार राजमार्ग से सैन्य क्षेत्र को जाने वाले संपर्क मार्ग की चैड़ाई सात मीटर होनी चाहिए। उन्होंने पुराने बस अड्डे के समीप जिला राजस्व विभाग तथा सैन्य प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से 19 जनवरी 2018 को की गई निशानदेही की विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध करवाने की मांग की। उन्होंने कहा कि सैन्य प्रशासन भूमि हस्तांतरण के संबंध में ज़िला प्रशासन को हरसंभव सहयोग प्रदान कर रहा है।

मेजर क्षितिज सलवान ने इस अवसर पर प्रस्तुतिकरण के माध्यम से भूमि हस्तांतरण का विस्तृत ब्यौरा दिया।

उपमंडलाधिकारी सोलन आशुतोष गर्ग, मेजर राहुल ठाकुर, लोक निर्माण विभाग तथा नगर परिषद के अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here