शिलाई क्षेत्र के कांडो-भटनोल क्षेत्र में नदी पार करते हुए झूला से नीचे गिर जाने से एक युवक की मौत

0
500
आई 1 न्यूज़ सिरमौर
शिलाई 16 फरवरी 2018
बीते कल शिलाई क्षेत्र के कांडो-भटनोल क्षेत्र में नदी पार करते हुए झूला से नीचे गिर जाने से एक युवक की नदी में गिरकर दर्दनाक मौत हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार टीकाराम उम्र 28 वर्ष पुत्र बिशन सिंह निवासी कांडों-भटनोल टोंस नदी को झूले के जरिए पार कर अपनी सौंठ को उत्तराखण्ड के विकासनगर में बेचने के लिये जा रहा था कि अचानक झूले का संतुलन बिगड जाने से उसके हाथ से रस्सी छूट गई और वह सीधा गहरी टोंस नदी में जा गिरा।
इस वक्त नदी में कम पाने होने की वजह से वह सीधा पत्थरों से जा टकराया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।  बताया जा रहा है कि इस सारी घटना के वक्त मृतक के चाचा व भाई नदी के किनारे ही खडे हुए थे और युवक सौंठ(सुखी हुई अदरक) लेकर झूले(ट्राली) से नदी पार कर रहा था। जिन्होंने तुरंत युवक को नदी से निकलकर  अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद हादसे की सूचना मिलते ही शिलाई पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंचकर मामले की तफ्दीश शुरू कर दी। आज सुबह पोस्टमार्टम कराने के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया गया है। 

गौरतलब है कि हिमाचल व उत्तराखण्ड की सीमा पर स्थित दूरदराज पहाड़ी क्षेत्र शिलाई के अंतर्गत ग्राम कंडो-भटनौल के लोग आज भी टौंस नदी पर पुल नहीं है। जिसकी वजह से यहां के लोग अपनी जान हथेली पर रखकर दशकों पुराने झूले(ट्राली) के जरिए टोंस नदी पार करते हैं। लोगों की मजबूरी यह है कि उन्हें अपनी जरूरत का सामान लेने व अपनी फसलों को बेचने के लिये इसी जानलेवा झूले का सहारा लेकर शहर की ओर जाना पडता है। लोगों की विडंबना यह है कि कई परिवारों ने इस झूले की वजह से अपने चशमो-चिराग खोये हैं लेकिन यहां बार-बार उठती आई पुल बनाने की मांग लगातार राजनीती की भेंट चढती आई है। बहरहाल बीते कल 28 वर्षीय टीकाराम की मौत जिम्मेदारों से हिसाब मांग रही है।
उधर मामले की पुष्टि डीएसपी पांवटा प्रमोद चौहान ने की है। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद आज शव परिजनों को सौंप दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here