अब घर बैठे आवेदन और 7 दिन में नक्शा पास

0
2781
पंजाब के गवर्नर एवं चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने वीरवार को ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान सिस्टम पोर्टल लांच किया। अब लोग घर बैठे न्यू बिल्डिंग प्लान व रिवाइज बिल्डिंग प्लान ऑन

Administrator VP Singh Badnaur launches Online Building Plan Approval Portal

लाइन पास करा सकेंगे।

पब्लिक के लिए यह पोर्टल सोमवार यानी 12 फरवरी से शुरू होगा। एस्टेट ऑफिस के मुताबिक  ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रवूल सिस्टम की मदद से 7 दिन के अंदर नक्शा पास होकर मिल जाएगा। नक्शा पास कराने के लिए अब लोगों को एस्टेट आफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

लोग घर बैठे नक्शा पास कराने, रिवाइज्ड बिल्डिंग प्लान व एनओसी आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एस्टेट ऑफिस की ओर से तैयार किए गए ऑनलाइन साफ्टवेयर को प्रशासक बदनौर ने वीरवार को विधिवत रूप से लांच किया। इस दौरान प्रशासक के सलाहकार परिमल राय, डीसी अजित बालाजी जोशी, वित्त सचिव एके सिन्हा भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि प्रशासन ने हाल ही में न्यू बिल्डिंग बायलॉज की नोटिफिकेशन जारी की थी। नए बिल्डिंग बायलॉज के मुताबिक अब नक्शा ऑनलाइन पास होगा। इससे न केवल लोगों को धोखाधड़ी से छुटकारा मिलेगा जबकि एक महीने के अंदर नक्शा पास होकर मिल भी जाएगा। नए बायलॉज रूल्स में इज आफ डूइंग बिजनेस को देखते हुए प्रापर्टी खरीदने से लेकर बेचने तक, इंडस्ट्रियल, कामर्शियल और प्राइवेट बिल्डिंग रूल्स का सरलीकरण किया गया है।

ऑनलाइन नक्शा पास कराने के साथ रिवाइजड बिल्डिंग प्लान, नए बिल्डिंग प्लान, सीवरेज कनेक्शन ग्रांट, डीपीसी सर्टिफिकेट, लीज होल्ड टू फ्री होल्ड अप्रूवल, एनओसी के लिए अब ऑनलाइन अप्रवूल मिल जाएगी। एक एकड़ से ऊपर के प्लॉट पर बिल्डिंग प्लान जरूरी होगा। न्यू बिल्डिंग बायलॉज के मुताबिक, एक एकड़ से ऊपर के प्लॉट में बिल्डिंग प्लान का डिस्पले जरूरी होगा। वहीं, बिल्डिंग में लगाए गए फायर सेफ्टी, सीढ़ियां, एडिशनल चेंज को बताना जरूरी होगा। इसके लिए भी अब लोग ऑनलाइन अप्रवूल ले सकेंगे।

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट सिस्टम हो चुका है शुरू

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट सिस्टम हो चुका है शुरू
लोगों की सुविधा के लिए एस्टेट ऑफिस में ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट सिस्टम शुरू हो चुका है। इसके लिए एक विशेष साफ्टवेयर तैयार किया गया है। लोग अब घर बैठे एस्टेट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संबंधित अधिकारी से अपने काम को लेकर ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे।

इससे जहां लोगों का काम समय पर होगा, वहीं एस्टेट ऑफिस की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी। एस्टेट ऑफिस के बाबू से लेकर अधिकारी घूसखोरी को लेकर विवादों में रहे हैं। ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट सिस्टम शुरू होने से रिश्वतखोरी पर लगाम लगेगी।

अब घर बैठे ही लोग एस्टेट ऑफिस व बिल्डिंग ब्रांच में मकान का नक्शा पास कराने, लीज टू फ्री होल्ड के लिए आवेदन करने, मैरिज रजिस्ट्रेशन, एनओसी, बिल्डिंग प्लान जमा कराने, सीवरेज के कनेक्शन आदि लेने से लेकर रजिस्ट्री कराने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं।

इन कामों के लिए रोजाना हजारों फाइलें जमा होती हैं। इन फाइलों के  जमा कराने से लेकर अप्रूवल तक  सब तय समय के अंदर होगा। ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेकर लोग तय समय पर संबंधित विभाग में जाकर अपना काम करा सकें।

एस्टेट ऑफिस में तत्काल सर्विस स्कीम भी शुरू

सेल डीड, ट्रांसफर डीड आदि के लिए भी लोगों को अब एस्टेट ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। एस्टेट ऑफिस ने तत्काल सर्विस स्कीम की शुरुआत की है। अधिकारियों के मुताबिक तत्काल सर्विस स्कीम में शुरुआती दौर में रोजाना पांच केस का निपटारा किया जाएगा।

तत्काल सर्विस स्कीम का लाभ उठाकर लोग एस्टेट ऑफिस में अपना काम आसानी से करवा सकेंगे। चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड की तर्ज पर एस्टेट ऑफिस ने भी तत्काल सर्विस स्कीम शुरू कर दी है। तत्काल सर्विस का लाभ उठाकर लोग सालों से पेंडिंग पड़े अपने केस का एक दिन में निपटारा करा सकेंगे। तत्काल सर्विस के लिए लोगों को 10 हजार रुपये देने होंगे।

साथ ही तत्काल सर्विस का फायदा उठाने के लिए एस्टेट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेनी होगी। एस्टेट ऑफिस ने शहर के सभी संपर्क केंद्रों पर भी ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा शुरू कर दी है ताकि लोग अपने नजदीकी संपर्क केंद्र पर जाकर तत्काल सर्विस स्कीम का लाभ उठा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here