आपदा वृहद अभ्यास के लिए पांच स्थल चयनित 08 फरवरी को- हंसराज शर्मा

0
516

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

सोलन दिनांक 06.02.2018

प्रदेश के सभी जिलों के साथ सोलन जिले में भी 08 फरवरी, 2018 को आपदा प्रबन्धन की तैयारियों का जायजा लेने तथा विभिन्न सरकारी विभागों एवं आम जन को आपदा बचाव, राहत इत्यादि के विषय में जागरूक करने के लिए मेगा माॅक ड्रिल आयोजित की जाएगी। यह जानकारी आज यहां अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त सोलन हंसराज शर्मा ने दी।

हंसराज शर्मा ने कहा कि विभिन्न प्राकृतिक एवं मानवजनित आपदाओं से सुरक्षा के लिए तैयारी एवं बचाव के उपाय आवश्यक हैं। मेगा माॅक ड्रिल में तैयारी तथा बचाव के उपायों की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह वृहद अभ्यास जहां जिला एवं उपमण्डल स्तर के लिए तैयार की गई आपदा प्रबन्धन योजना की समीक्षा करने में सहायक सिद्ध होगा वहीं इससे आपदा के समय की जाने वाली कार्यवाही की योजना को अधिक बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी। वृहद अभ्यास विभिन्न विभागों के मध्य बेहतर तालमेल स्थापित करने में भी सहायक रहेगा।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने वृहद आपदा अभ्यास के लिए ऐसे स्थल चिन्हित किए हैं जहां स्थान तथा आपदा के अनुरूप वास्तविक आपदा के समय के लिए तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि यह अभ्यास राज्य तथा जिला आपदा प्रबन्धन अभिकरण द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चन्देल ने कहा कि माॅक ड्रिल लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता के कार्यालय, जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान के समीप आवासीय परिसर, सुगन्धा अपार्टमैंट के साथ स्थित व्यावसायिक परिसर, रबौन स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में सभी विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी सोलन आशुतोष गर्ग, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।.0.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here