100 दिन की कार्य योजना के तहत जिला स्तरीय स्वच्छता कार्यक्रत का शुभारम्भ

0
520

आई 1 न्यूज़ :संदीप कश्यप

सोलन:5 फरवरी 2018

उपायुक्त सोलन हंसराज शर्मा ने कहा कि स्वच्छता हम सभी का सामूहिक उतरदायित्व है तथा व्यक्तिगत एवं सामूहिक प्रयासों से ही सर्वत्र स्वच्छता सुनिश्चित की जा सकती है। हंसराज शर्मा आज सोलन जिले के धर्मपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कसौली-गड़खल में 100 दिन की कार्य योजना के तहत जिला स्तरीय स्वच्छता कार्यक्रत का शुभारम्भ करने के उपरान्त सभी को सम्बोधित कर रहे थे।

हंसराज शर्मा ने कहा कि अपने आवास, ग्राम, प्रदेश तथा देश को स्वच्छ रखने के लिए सभी नागरिकों को अपना उतरदायित्व निभाना होगा। उन्होेने कहा कि हम सभी को यह समझना होगा कि साफ-सफाई रखने से ने केवल व्यक्तिगत एवं सामूहिक स्वास्थ्य सुनिश्चित होता है अपितु आर्थिकी पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि हम सब यह प्रण लें कि अपने घर के साथ-साथ अपने आस-पास के क्षेत्र को भी साफ रखेंगे तो शीघ्र ही समूचा सोलन जिला पूर्ण रूप से स्वच्छ होगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जीवन के सभी क्षेत्रों में स्वच्छता अपनाएं।

उन्होंने कहा कि कसौली-गड़खल पंचायत में निकट भविष्य में ठोस तथा तरल कचरा प्रबन्धन के लिए 20 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। ग्राम पंचायत गड़खल-सनावर को इस कार्य के लिए 15 लाख रुपए प्रदान किए जा चुके हैं।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सभी स्तरों पर कार्यकुशलता बढ़ाने तथा विभिन्न लक्ष्य निर्धारित करने के लिए 100 दिन की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सोलन जिले में भी सभी विभाग इस दिशा मंे क्रियाशील हंै। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य के अनुरूप जिले की सभी पंचायतों में बी.पी.एल सूचियों से अपात्र परिवारों को हटाया जाएगा तथा पात्र परिवारों को सम्मिलित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार बीपीएल सूची में ऐसे परिवार शामिल नहीं किए जा सकते जिनके पास दो हैक्टेयर से अधिक असिंचित भूमि अथवा एक हैक्टैयर से अधिक सिंचित भूमि हो, जिन परिवारों के पास रहने के लिए आधुनिक शहरी प्रकार का पक्का अथवा बड़ा निजी आवास हो, जो परिवार आयकर देता हो, जिन परिवारों के पास चैपहिया वाहन जैसे कार, मोटर, जीप, ट्रैक्टर, बस इत्यादि होें तथा जिना परिवारों की मासिक आय 2500 रुपए से अधिक हो।

उन्होंने ग्राम वासियों से आग्रह किया कि बीपीएल सूची में अपात्र परिवारों के सम्बन्ध में प्रशासन को सूचित करें ताकि केवल पात्र परिवार ही इस सूची में शामिल हों। उन्होंने कहा कि 05 फरवरी से 13 मार्च, 2018 तक बीपीएल सूची में शामिल अपात्र परिवारों की लिखित शिकायत तथा पात्र परिवार का नाम सूची में शामिल करने के लिए सम्बन्धित विकास खण्ड में आवेदन किया जा सकता है।

कसौली छावनी के सीओ ब्रिगेडियर विक्रम शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता बनाए रखने में छावनी प्रशासन द्वारा हर सम्भव सहयोग प्रदान किया जाएगा।

हंसराज शर्मा ने इस अवसर पर विकास खण्ड धर्मपुर की तीन पंचायतों के 11 स्वच्छता दूतों तथा पंचायत चैकीदारों को सफाई अभियान में विशेष योगदान के लिए नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने ग्राम पंचायत कसौली-गड़खल, गड़खल-सनावर तथा गनोल के प्रधानों को पंचायत के लिए बड़े आकार के डस्ट बिन भी प्रदान किए।

इस अवसर पर मूक एवं बधिर मोहित कुमार को स्वच्छता अभियान का दूत घोषित किया गया। उन्हें कैसियो भी प्रदान किया गया।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा इस अवसर पर रगांरग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चन्देल, खण्ड विकास धर्मपुर की अध्यक्ष नीता देवी, उपाध्यक्ष सोहन सिंह भट्टी, ग्राम पंचायत गनोल की प्रधान निर्मला शर्मा, ग्राम पंचायत कसौली-गड़खल की प्रधान मधु शर्मा, ग्राम पंचायत गड़खल-सनावर के प्रधान राजेश शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी धर्मपुर डाॅ. जयबन्ती ठाकुर, विभिन्न पंचायत प्रतिनिधि, अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here