बीपीएल चयन होगा अब इस तरह : नियम व् शर्ते तय .

0
516

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

राजगढ़ :

सूबे में बीपीएल चयन को लेकर पेश आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए पंचायतीराज विभाग सख्त कदम अख्तियार करने जा रहा है। विकास खंड स्तर पर पंचायत सचिव व प्रधानों को इस कार्य में पारदर्शिता लाने के आदेश दे दिए गए हैं जिससे पात्र लोगों का चयन किया जा सके। इससे पूर्व बीपीएल परिवारों का चयन ग्रामसभा के माध्यम से सर्वसम्मति से किया जाता था लेकिन अब विभाग ने इस तमाम प्रक्रिया को बदल कर आवेदन के माध्यम से चयन करने का नया फरमान जारी कर दिया है।
आवेदन के बाद पंचायत स्तर पर कमेटियों का गठन किया जाएगा। वह कमेटी आवेदक के घर जाकर सर्वे करके अपनी रिपोर्ट बीडीओ के माध्यम से पंचायतीराज विभाग को सौंपेगी। ऐसे में बीपीएल परिवारों के चयन पर उठने वाले सवालों व विवादों पर भी पूरी तरह से विराम लग सकेगा। पात्र लोगों को ही बीपीएल परिवार की श्रेणी में जगह मिल सकेगी। पंचायतीराज विभाग ने इस ताजा फरमान के चलते आवेदन मांगने की प्रक्रिया को अंजाम देना शुरू कर दिया है।

बी० डी० ओo राजगढ़ कश्यप ने प्रेस से कहा कि ताजा फरमान को लेकर सभी पंचायतों के प्रधानों व सचिवों की बैठक कर ली गई है जिसमें उन्हें नए निर्देशों से अवगत करवा दिया गया है। साथ ही नये नियम व शर्तें भी उन्हें बता दी गई है। उन्होंने बताया कि आवेदन फार्म भी पंचायतों में पहुंचा दिए गए हैं। आवेदन फार्म जमा होने के बाद कमेटियों का गठन करके पात्र व्यक्तियों की पहचान की जा सकेगी व् जिन लोगों को चयन से कोई परेशानी हे वह आवेदन 5 तारीख से 13 तारीख तक बी० डी० ओo कार्यालय में दर्ज कर सकते  हे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here