केंद्रीय राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पंजाब मुख्यमंत्री, हरियाणा के मुख्यमंत्री और चंडीगढ़ के प्रशासक के साथ बैठक की।

0
605
आई 1 न्यूज़ 2 फरवरी 201 8 ( एमिटी सेठी ) केंद्रीय राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी आज चंडीगढ़ पहुंचे जहां इस दौरान हरदीप पुरी ने पंजाब मुख्यमंत्री, हरियाणा के मुख्यमंत्री और चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार परिमल राय के साथ साथ अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। जहां बैठक में हरियाणा पंजाब और चंडीगढ़ के आवासीय मामलों के बारे में समीक्षा की गई और साथ ही स्वच्छ भारत के साथ-साथ  पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अमृत, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्मार्ट सिटी मिशन, हेरिटेज सिटी अमृतसर जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। वही बैठक के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप पुरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कि जहां उनके साथ हरियाणा के कैबिनेट मंत्री कविता जैन और पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार परिमल राय मौजूद रहे।
 
विओ1 — हरदीप सिंह पुरी ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में अमृत योजना के तहत पंजाब में 4.6 लाख पानी के नए कनेक्शन देने का मिशन है, स्वच्छ भारत अभियान के तहत पंजाब 61 प्रतिशत ऑडियो आया है, पंजाब में स्मार्ट सिटी अभियान के तहत अमृतसर जालंधर और लुधियाना को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है, जिसमें अमृतसर के लिए 11 प्रोजेक्ट्स के लिए 3385 करोड़, 19 प्रोजेक्ट्स 1899 करोड जालंधर और 19 प्रोजेक्ट्स 1898 की राशि डीपीआर के प्रोसेस में है। मैं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3.5 लाख घर की डिमांड 163 जिलों से आई है। जिसके तहत लगातार कार्य किया जा रहा है।
 
बाइट— हरदीप सिंह पूरी, केंद्रीय राज्य मंत्री।
 
विओ 2 — वहीं हरदीप पुरी ने हरियाणा पर बोलते हुए कहा कि हरियाणा में 2.74 लाख पानी के नए कनेक्शन देने का मिशन है। वहीं स्वच्छ भारत अभियान के तहत हरियाणा में सौ प्रतिशत ओडीएफ आया है। वह स्मार्ट सिटी अभियान के तहत हरियाणा में करनाल और फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया है जिसमें दोनों प्रोजेक्ट के लिए 2342 करोड रुपए अप्रूव हुए हैं जो की डीपीआर में प्रोसेस में है। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3.5 लाख घर की डिमांड 80 जिलों से आई है। 
 
बाइट— हरदीप सिंह पूरी, केंद्रीय राज्य मंत्री।
 
विओ 3 — वही चंडीगढ़ में अमृत योजना के तहत 13000 नए करो तो पानी के कनेक्शन देने का मिशन है मैं स्वच्छ भारत अभियान के तहत चंडीगढ़ में सौ प्रतिशत ओडीएफ आया है। 
बाइट— हरदीप सिंह पूरी, केंद्रीय राज्य मंत्री।
 
बाइट— हरदीप सिंह  पूरी, केंद्रीय राज्य मंत्री।
 
विओ 4 — हरदीप पुरी ने कहा कि देश के ग्रामों मैं विकास को बढ़ावा देने के लिए बजट में भी प्राथमिकता दी गई है केंद्र की योजनाओं को राज्यों में अच्छे ढंग से लागू किया जा रहा है वहीं हरदीप पुरी ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि स्वच्छता ही असली राजनीति आजादी है इसके लिए शहरों में कचरा प्रबंधन पर भी तेजी से काम चल रहा है हरदीप पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति के पास 2022 तक अपना घर का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए लगातार कार्य किए जा रहे।
 
बाइट— हरदीप सिंह पूरी, केंद्रीय राज्य मंत्री।
वीओ 5— वहीँ इस दौरान हरियाणा कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने कहा कि आज केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पूरी के साथ बैठक की गयी जिसमें किस तरह से तमाम योजनों को ग्राउंड पर लाया जाये इस बारें में समीक्षा की गयी है। कविता जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत अभियान जैसे विषयों पर बैठक में चर्चा की गयी है और साथ ही है हरियाणा का प्रोग्रेस सबसे अच्छा आया है। कविता जैन ने कहा कि हरियाणा में ओडीएफ 100 प्रतिशत आया है और हरियाणा को स्वछता की और बढ़ाया जाएगा जो टारगेट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से दिया गया है। कविता जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर भारत सरकार और हरियाणा सरकार साथ में मिल कर कार्य कर रहे है और हरियाणा में आवास योजना का सर्वे पूरा हो चुका है और 3 लाख 75 हजार आवास योजना के सर्वे में माकन की डिमांड आयी है 
 
बाइट— कविता जैन, कैबिनेट मंत्री, हरियाणा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here