मेगा माॅकड्रिल के दौरान वास्तविक आपदा अनुरूप तैयारी करेंः अमित कश्यप

0
651

 

शिमला, 03 फरवरी

मेगा माॅक ड्रिल के दौरान संबद्ध विभाग वास्तविक आपदा के दौरान जानमाल की रक्षा व कम नुकसान के लिए की जाने वाली तैयारियों के अनुरूप ही कार्य करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त शिमला श्री अमित कश्यप ने यह निर्देश आज मेगा माॅक ड्रिल की तैयारियों का जायजा लेने के लिए विभिन्न विभागों के साथ बचत भवन में आयोजित दूसरी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा शिमला में चिन्हित स्थानों पर यह पूर्वाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। संपूर्ण राज्य के विभिन्न जिलों में यह माॅकड्रिल आयोजित की जाएगी, जिसमें राज्य के साथ-साथ जिला प्रशासन की आपदा प्रबंधन तैयारियों तथा आपदा के समय की जाने वाली त्वरित कार्यवाही व कार्य दक्षता की जानकारी भी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए हमें सदैव तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने आज विभागों से इस संबंध में आवश्यक सामग्री, मशीने व श्रमशक्ति की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अभ्यास कार्यक्रमों से हमारी तैयारियों में और अधिक सुधार की संभावना बनी रहती है। विभिन्न विभागों के पास स्थिति से निपटने के लिए कितने संसाधनों की उपलब्धता है, इसकी जानकारी भी मिलती है।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती देवाश्वेता बनिक, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) श्रीमती प्रभा राजीव, प्रोटोकाॅल श्री जीसी नेगी, सेना, पुलिस, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, विद्युत बोर्ड, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निगम शिमला, होमगार्ड, नेहरू युवा केंद्र, बीएसएनएल व अन्य विभागों के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here