स्वच्छता सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व: हंसराज शर्मा

0
543

ब्यूरो रिपोर्ट :संदीप कश्यप

उपायुक्त सोलन हंसराज शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां स्वच्छता के संबंध में एक बैठक आयोजित की गई।

हंसराज शर्मा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता सभी का सामूहिक उत्तरदायित्व है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के साथ-साथ आमजन का भी यह कर्तव्य बनता है कि वे अपने आस-पास के परिवेश को स्वच्छ रखें। जिला प्रशासन एवं लोगों के समन्वय से ही पूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एवं स्वास्थ्य का गहरा संबंध है तथा स्वच्छता अपनाकर सभी को स्वस्थ रखने का लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य स्तर पर पूर्ण स्वच्छता सुनिश्चित बनाने एवं विभिन्न स्तरों पर जल भण्डारण टैंकों की साफ-सफाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर यह हम सभी का उत्तरदायित्व है कि साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए तथा वर्ष में दो बार नियमित रूप से पारम्परिक जल-स्त्रोतों एवं जल भण्डारण टैंकों की सफाई की जाए। उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि वे अपने घरों के जल भण्डारण टैंकों की सफाई सुनिश्चित बनाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में राष्ट्रीय उच्च मार्गो के साथ पूर्ण साफ-सफाई रखी जाए। उन्होंने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वाले के चालान काटे जाए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि विभिन्न कार्यालयों को पूर्ण रूप से धूम्रपान मुक्त बनाया जाए।

उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में स्थापित चलित शौचालयों को ऐसे स्थानों पर स्थापित किया जाए जहां उनका पूर्ण उपयोग सुनिश्चित हो सके। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को पंचायत स्तर पर स्वच्छता योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चंदेल, खण्ड विकास अधिकारी कंडाघाट ललित दुलटा, खण्ड विकास अधिकारी धर्मपुर डाॅ. जयबंती ठाकुर, विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here