आम आदमी पार्टी विधायक रुपिन्दर कौर रूबी भारतीय छात्र संसद की तरफ से आदर्श युवा विधायक पुरुस्कार 2017 से सम्मानित

0
588
today news in hindi chandigarh

आई 1 न्यूज़ 22 जनवरी 2018 (अमित सेठी ) आम आदमी पार्टी विधायक रुपिन्दर कौर रूबी भारतीय छात्र संसद की तरफ से आदर्श युवा विधायक पुरुस्कार 2017 से सम्मानित पंजाब भर से एक मात्र और पूरे भारत से पुरुस्कार प्राप्त करने वाले दूसरे विधायक आम आदमी पार्टी के बठिंडा देहाती से विधायक रुपिन्दर कौर रूबी को भारतीय छात्र संसद की तरफ से अपने 8वें सालाना समागम दौरान एम.आई.टी वल्र्ड पीस यूनिवर्सिटी कौठरद, पुना में सम्मानित किया गया। विधायक को आदर्श युवा विधायक पुरुस्कार 2017 के साथ सम्मानित किया गया। इस सम्मान के लिए पूरे भारत में से दो नौजवान पढ़े लिखे विधायकों का चुनाव किया गया था। जिनमें से रूबी एक थे। इस संस्था के सरप्रस्त महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री दविन्दरा फडनाविस और चेयरमैन पूर्व चुनाव कमिशनर टीऐन शैसन हैं।

विश्व भर की 450 यूनिवर्सिटियों से आए 3000 विद्यार्थियों को संबोधन करते रूबी ने कहा कि आज के समय हर नौजवान डाक्टर या इंजीनियर बनना चाहता है और यदि ऐसा नहीं कर सकता तो ऐम.बी.ए करना चाहता है, परंतु नौजवानों में 99.9 प्रतिशत लोग राजनीति को अपना पेश नहीं बनाना चाहते उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि राजनीति आज के दौर में गटर के समान है और हम इस की आलोचना ज़रूर करते हैं परंतु कोई भी व्यक्ति इस गटर के अंदर जा कर इस को सफाई नहीं करना चाहता। उन्होंने कहा कि हम खुद गंदे होने के डर से गन्दगी को साफ करने से गुरेज करते हैं। रूबी ने कहा कि यहां तक कि माता -पिता भी अपने बच्चों को ऐसे पेशे में भेजने के लिए ज़्यादा इच्छुक नहीं होते, परंतु उनके केस में ऐसा नहीं था और उनके माता पिता ने उन का इस कार्य के लिए के लिए भरपूर सहयोग किया था। उन्होंने कहा कि खुद अपने किए बिना साफ राजनीति की इच्छा करना व्यर्थ है।

 

रूबी ने कहा कि नौजवानों को राजनीति के क्षेत्र में आ कर नई रिवाजे चलानी चाहीऐ हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी संस्थाओं को राजनीति के प्रयोगशाला के तौर पर ईस्तेमाल करते हुए विद्यार्थी चुनाव में हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा करके वह निश्चित रूप में राजनीति से अवगत भी होंगे और अपने हकों के लिए आवाज बुलंद करने के लिए तत्पर भी होंगे। जो कि अपने और अपने साथियों की भलाई के लिए किया जाने वाला अति उत्तम कार्य है।
विद्यार्थियों को सुचेत करते उन्होंने कहा कि नौजवान राजनीति में देश भक्ति की भावनाओं के साथ आएं और यदि उन के मन में थोड़ी सी भी बेईमानी है तो वह इस कार्य को करने से गुरेज़ ही करें क्योंकि पहले से ही बैठे नेताओं ने देश के खजाने को लूट कर खा लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here