मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सराज दौरे के दौरान बालीचौकी में पूर्व कांग्रेस सरकार पर तीखा हमला बोला।

0
470
 ब्यूरो रिपोर्ट :22जनवरी 2018
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सराज दौरे के दौरान बालीचौकी में पूर्व कांग्रेस सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि पूर्व वीरभद्र सरकार ने युवक मंडल को दिए जाने वाले अनुदान की तर्ज पर एक लाख के बजट से प्रदेश में कॉलेज खोल दिए।

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने क्षेत्र के कॉलेजों को बजट दे दिया, लेकिन एक लाख की घोषणा के साथ खुले इन कॉलेजों को एक रुपया तक नहीं मिला। जब प्रदेश में भाजपा सरकार बनी तो वित्त विभाग से पता चला कि इन कॉलेजों के लिए वित्तीय स्वीकृति ही नहीं ली गई थी।

उन्होंने कहा कि उनके सीएम बनने के बाद मंडी जिला अब एकजुट है। हम सभी को मिलकर विकास करना होगा। सीएम ने कहा कि वे बोलने पर नहीं, काम करने पर विश्वास रखते हैं।

जब अध्यक्ष बने थे तो बोलते थे बच्चा पार्टी कैसे चलाएगा

सीएम ने कहा कि जब वे 10 वर्ष पहले पार्टी अध्यक्ष बने थे तो कांग्रेस नेताओं ने कहा कि बच्चा कैसे पार्टी चलाएगा, लेकिन दस वर्ष बाद आज मुख्यमंत्री के रूप में सबके सामने हूं। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह ने थाची के लिए कॉलेज तो घोषित किया।

पांच करोड़ रुपये की घोषणा भी कर दी, लेकिन इसके लिए बजट में कोई प्रावधान किया। जब वित्त विभाग से इस बारे में जानकारी ली गई तो पाया गया कि इसके लिए भी वित्तीय स्वीकृति नहीं ली गई थी। उन्होंने कहा कि आगामी बजट में महाविद्यालय भवन के निर्माण को पूरा करने के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

पूर्व प्रदेश सरकार में था फट्टे लगाने का रिवाज
सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार में रिवाज था कि काम हो न हो फट्टे लगा दो। चुनाव नजदीक आते ही बिना किसी बजट प्रावधान के कई घोषणाएं की गईं। कई विकास कार्यों की आधारशिला भी रखी गई। सरकार पूर्व सरकार की ओर से छह महीनों में की गई घोषणाओं की समीक्षा करेगी। कहा कि यद्यपि सरकार बदले की भावना से कार्य नहीं करेगी, लेकिन यह सुनिश्चित करेगी कि क्या परियोजनाओं की घोषणाएं तथा पदों का सृजन बजट प्रावधानों के अनुरूप किया गया था अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि हमें एकजुट होकर कार्य करना होगा, ताकि सराज को हिमाचल का स्विट्जरलैंड बनाया जा सके।

सीएम ने सड़क, पेयजल को दिए करोड़ों

मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली दफा थाची वैली पहुंचे जयराम ठाकुर ने क्षेत्र के लिए सौगातों की झड़ी लगा दी। सीएम ने क्षेत्र में सड़क, पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए करोड़ों की घोषणाएं की। पौने 11 बजे के करीब सीएम चौपर से भाटलूधार पहुंचे।

यहां पर लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद थाची, पंजाई और बालीचौकी में भी उन्होंने जनसभा कर करोड़ों रुपये की घोषणाएं कीं।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का उनके गृह विधानसभा क्षेत्र सिराज के थाची, भाटलूधार में जोरदार स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिराज विधानसभा क्षेत्र और साथ लगते द्रंग तथा बंजार विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इन क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

जिससे क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। भाटलूधार, थाची और पंजाई थाची-डीडर सड़क पक्का करने के लिए साढ़े 11 करोड़, 22 पंचायतों को पेयजल सुविधा के लिए 41 करोड़, सलवाड़, चलौट पंचायतों को पेयजल सुविधा के लिए 64 लाख, खुण-डीडर सड़क के लिए ढाई करोड़,

हिड़वधार सड़क को 20 लाख, लूलरी संपर्क सड़क के लिए पांच लाख, रावमापा सारटी में साइंस की कक्षाएं शुरू करने, थाची कॉलेज भवन निर्माण के लिए 2018 के बजट में धन का प्रावधान करने और जल्द कक्षा शुरू करने की घोषणा की।

इन क्षेत्रों के लिए दी ये सौगात

उन्होंने थाची, गाड़ागुसैणी और बागाचनोगी में लोनिवि विभाग का जेई सेक्शन, रावमापा थाची को 70 लाख देने की घोषणा की और पूर्व में मंजूर किए एक करोड़ 32 लाख से स्कूल में विभिन्न कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश दिए।

सीएम ने सोमगाड़-चलोल और सोमगाड़-नरेनगुल को जल्द सड़क मार्ग से जोड़ने और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सोमगाड़-चलोल, बसाण-सोमगाड़ और नरेनगलु-खुण-डिडर के लिए सड़क 31 जनवरी तक स्वीकृत करने, फरवरी के प्रथम सप्ताह में इन सड़कों को पक्का करने

का कार्य आरंभ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन सड़कों पर करीब 15 करोड़ खर्च किए जाएंगे। थाची से डंडेली-गाड़ सड़क और थाची बिझर सड़क पर 20 लाख खर्च होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here