0-5 आयु वर्ग के बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी : अमित कश्यप

0
569

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप
शिमला, 15 जनवरी
उपायुक्त शिमला श्री अमित कश्यप ने कहा कि 28 जनवरी, 2018 को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस आयोजित किया जाएगा। इस दिन 0-5 आयु वर्ग के बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी। इसका द्वितीय चरण 11 मार्च, 2018 को आयोजित किया जाएगा। वह आज यहां राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की तैयारियों के लिए आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
श्री अमित कश्यप ने कहा कि जिला शिमला में पांच वर्ष तक आयु वर्ग के 70480 बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन (बीओपीवी) पिलाई जाएगी। इस अभियान की सफलता के लिए जिला में 711 बूथ स्थापित किए जाएंगे, जिसमें कि 21 ट्रांजिट व 15 मोबाईल बूथ, जबकि 675 स्टैटिक बूथ शामिल होंगे।
उपायुक्त ने बताया कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिए 2,824 लोगों की टीम तैयार की जाएगी तथा 145 पर्यवेक्षक कार्य का निरीक्षण करेंगे।
शिमला शहरी क्षेत्र में पांच वर्ष की आयु वर्ग के 5,755 बच्चों को यह दवा पिलाई जाएगी। शिमला शहरी क्षेत्र में 43 बूथ लगाए जाएंगे, जिसमें कि 35 स्टैटिक बूथ, पांच ट्रांजिट बूथ और तीन मोबाईल बूथ शामिल होंगे। इस कार्य के लिए 172 लोगों की टीम तैयार की जाएगी।
उपायुक्त ने इस अभियान की सफलता के लिए सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ दृढ़ प्रयास करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसकी रिपोर्टिंग का कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जाए तथा सभी तकनीकी मापदंडों का पालन भी सुनिश्चित किया जाए।
जिला चिकित्सा अधिकारी डाॅ. नीरज मित्तल ने बताया कि 19 फरवरी, 2018 को राष्ट्रीय डी-वर्मिंग दिवस मनाया जाएगा, जिसके तहत 1-19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को दवाई दी जाएगी, इस कार्य को आंगनबाड़ी व शिक्षा विभाग के सहयोग से पूर्ण किया जाएगा।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. नीरज मित्तल, एमओएच जिला शिमला डाॅ. नरेंद्र और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
.0.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here