प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा के विस्तार पर बलः श्री सुरेश भारद्वाज

0
474

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

शिमला, 12 जनवरीः

प्रदेश में संस्कार युक्त व गुणात्मक शिक्षा के विस्तार पर बल दिया जाएगा, यह बात आज शिक्षा, संसदीय कार्य व कानून मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा सुनील उपाध्याय ऐजुकेशनल ट्रस्ट के सौजन्य से गेयटी थियेटर में आयोजित राज्य स्तरीय स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के प्रतिभा सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही।

श्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में साक्षरता दर में वृद्धि हुई है लेकिन गुणात्मक शिक्षा में और अधिक वृद्धि लाने के लिए सरकार द्वारा बुनियादी तौर पर विशेष बल दिया जाएगा।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा युवाओं में देशप्रेम, भारतीयता, राष्ट्र की गरिमा को उजागर करने के लिए किए चलाई जा रही गतिविधियों की सराहना की। उन्होंने परिषद को द्वारा युवाओं को पश्चिमी संस्कृति के अंधानुकरण से रोकने के लिए दृढ़ प्रयास करने को कहा।

श्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि परिषद स्वामी विवेकानंद के सिद्धान्तों का अनुकरण करती है जिससे युवाओं में समाज सेवा, राष्ट्र सेवा, देश की अखंडता, एकता की भावना सुदृढ होती है।

परिषद द्वारा 8 अक्तूबर, 2017 को प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में जिला व राज्य स्तरीय विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। शिक्षा मंत्री ने इस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को भी समारोह में सम्मानित किया।

शिक्षा मंत्री ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 51000/-रूपए प्रदान करने की घोषणा की।

इस अवसर पर छात्र नितिश कुमार, तनु चैधरी, विशाल शर्मा, शिवांगी शर्मा, आरूषि पठाानिया, हर्षा ठाकुर, लविश ठाकुर को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता तथा छात्र रवि ठाकुर, अभितांश ठाकुर, लविश, रूपदत्त, साहिल ठाकुर, हिमांशु, चेष्ठा, लता को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अव्वल स्थान प्राप्त करने के लिए सम्मानित किया गया।

श्री आशीष चैहान, राष्ट्रीय महामंत्री अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने परिषद की गतिविधियों व उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी।

डाॅ0 नितिन व्यास, प्रांत अध्यक्ष अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मुख्य अतिथि का आभार प्रकट करते हुए कहा कि किसी भी राष्ट्र की पहचान उसकी संस्कृति से भी सुनिश्चित होती है, इसलिए विद्यार्थी परिषद द्वारा अपने सांस्कृतिक मूल्यों को संजोए रखने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

समारोह में नगर निगम शिमला के उपमहापौर श्री राकेश शर्मा, पूर्व विधायक श्री गोविंद राम ठाकुर, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री श्री आशीष चैहान, प्रांत अध्यक्ष डाॅ नितिन व्यास, इंदिरा गांधी मैडीकल काॅलेज के कैंसर रोग विशेषज्ञ, डा.ललित चंद्रकांत, प्रांत मंत्री सुश्री हेमा ठाकुर और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here