CES 2018 में पेश हुआ The Wall, दुनिया का पहला 146 इंच MicroLED टीवी

0
514
सैमसंग के The Wall टीवी को दूसरी यूनिट से जोड़कर 146 इंच से भी बड़ा किया जा सकता है
 लास वेगास में होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2018 में सैमसंग ने साल के सबसे बड़े प्रोजेक्ट पर से पर्दा हटा दिया है। सैमसंग ने दुनिया का पहला 146 इंच मॉड्यूलर MicroLED स्क्रीन लॉन्च किया है। सैंमसंग ने टीवी का नाम ‘द वाल’(The Wall) रखा है। स्क्रीन को कई यूनिट से जोड़ कर और भी बड़ा किया जा सकता है, जो टीवी की सबसे बड़ी खासियत है।

क्या है MicroLED?
MicroLED, पैनल टेक्नोलॉजी का एक हिस्सा है। ये टेक्नोलॉजी OLED की तरह काम करता है, इसके पिक्सल खुद लाइट पैदा करते हैं। आसान भाषा में कहें तो इस टेक्नोलॉजी के तहत पिक्सल्स खुद ऑन होतें हैं और खुद बंद होते हैं। इस टेक्नोलॉजी से शानदार कॉन्ट्रास्ट मिलता है और पिक्चर क्वालिटी निखर कर आती है।

The Wall की क्या है खासियत?
जैसा की टीवी का नाम है ‘द वाल’, टीवी का फीचर भी कुछ वैसा ही है। टीवी 146 इंच बड़ा है। लेकिन अगर ये  भी कम पड़ता है तो इसका फीचर आपके काम आ सकता है। टीवी के स्क्रीन को दूसरे यूनिट से जोड़ कर कितना भी बड़ा किया जा सकता है। सैंमसंग ने दावा किया है कि स्क्रीन को बढ़ाने से क्वालिटी में किसी भी तरह की कमी नहीं आएगी।

इससे पहले एलजी ने CES में काफी सुर्खियां बटोरी थीं। एलजी ने 8k रिजोल्यूशन वाली 88 इंच की OLED स्क्रीन पेश किया था। 8k रिजोल्यूशन वाली OLED स्क्रीन को एलजी ने तकनीक के क्षेत्र में एक मील का पत्थर बताया था। ध्यान रहे कि एलजी का 88 इंच OLED डिस्प्ले, अब तक का सबसे ज्यादा रेजोल्यूशन वाला डिस्प्ले है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here