गुड़िया होशियार हेल्पलाइन होगी शुरू,महिला अपराध पर सीएम का बड़ा एलान

0
544
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में महिला के खिलाफ अपराध किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगा। इसके लिए सीएम कार्यालय रोजाना मॉनीटरिंग करेगा। जांच एजेंसियों को दैनिक रिपोर्ट के अलावा 48 घंटों में क्या कार्रवाई की, इसकी रिपोर्ट देनी होगी। महिला अपराध पर सरकार जीरो टॉलरेंस नीति पर चलेगी। प्रदेश की तीनों पुलिस रेंज में एक- एक महिला सेल स्थापित किया जाएगा। ये सेल विशेष रूप से महिला के खिलाफ अपराधों को रोकने और उनकी जांच में काम करेगा। राजधानी शिमला में शुक्रवार को प्रेस द मीट कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए जल्द ही गुड़िया हेल्पलाइन और सामान्य अपराध की शिकायत को होशियार सिंह हेल्पलाइन शुरू करने जा रही है।

दोनों हेल्पलाइन की निगरानी मुख्यमंत्री कार्यालय करेगा। शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई और क्या करना है, इसकी जवाबदेही अफसरों की रहेगी। जयराम ने कहा कि हिमाचल में अपराध कम है। हां यह जरूर है कि गुड़िया और होशियार सिंह प्रकरण की वजह से देश-दुनिया में देवभूमि बदनाम हुई है। सरकार का पूरा प्रयास होगा कि ऐसी घटना दोबारा न हो।

अटल हेल्पलाइन रोकेगी भ्रष्टाचार

मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार पर सरकार की नीति जीरो टॉलरेंस की है। इसके लिए अटल हेल्पलाइन शुरू की जा रही है। इस हेल्पलाइन पर किसी भी नेता या अफसर की शिकायत कर सकते हैं।

शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रहेगा। शिकायत के बाद तुरंत जांच और कार्रवाई होगी। वहीं, सरकार रणनीति के तहत साइबर अपराध को रोकने के लिए कारगर कदम उठाएगी।

नशे के खात्मे को चलेगा अभियान 
जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में नशीले पदार्थों के रैकेट को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। चिट्टा जैसे नशीले पदार्थ का चलन पिछले कुछ समय में बढ़ा है।

अन्य कई तरह के नशे हिमाचल आने लगे हैं। चरणबद्ध तरीके से इस रैकेट को तोड़ने का प्रयास किया जाएगा ताकि हमारी नई पीढ़ी को बचाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here