अस्पतालों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू हुई ये सुविधा

0
448
हिमाचल प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों के अस्पतालों में वरिष्ठ नागारिकों को अब अलग से वार्ड मिलेगा। एनआरएचएम में आठ लाख रुपये की लागत से इस तरह के वार्डों को तैयार किया जा रहा है। यह वार्ड आधुनिक मशीनों से लैस होंगे। वार्ड में हर एक बैड के साथ आधुनिक मशीनें लगाई जाएगी। हर वार्ड में मोनिटर होगा। जो मरीज की हार्ट बीट, बीपी की भी रीडिंग बताता रहेगा। इसके अलावा हर बैड के पास ऑक्सीजन के लिए भी अलग से सुविधा होगी।

वार्ड में एंटी स्लीप टाइलें लगाई जाएंगी। ताकि, वरिष्ठ नागरिक आसानी से फर्श पर चल सकें। वार्ड में रेलिंग भी लगाई जाएगी। वरिष्ठ नागरिक रेलिंग के सहारे अंदर और बाहर जा सकेंगे।

खास बात यह है कि इस वार्ड में किसी भी बीमारी से ग्रस्त वरिष्ठ नागरिक को उपचार के दौरान दाखिल किया जाएगा। सर्जरी होने के बाद भी यहीं शिफ्ट किया जाएगा।

बिलासपुर के जिला अस्पताल में इस तरह का विशेष वार्ड बनाया जा रहा है। इसमें आठ बैड लगाए जाएंगे। बाद में बिस्तरों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती हैं।

एमएस डॉ. राजेश आहलुवालिया ने बताया कि इस तरह के वार्ड प्रदेश भर में बनाए जाएंगे। बिलासपुर में भी इस वार्ड के निर्माण का कार्य चला हुआ है। एक माह के भीतर वार्ड पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here