मिताली की रेड टीम इंडिया की भिड़ंत स्मृति की ब्लू टीम इंडिया से

0
493
 ब्यूरो रिपोर्ट :4 जनवरी 2018

अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच और रणजी ट्रॉफी फाइनल के बाद अब इंदौर के प्रशंसकों को गुरुवार से महिला क्रिकेट देखने का मौका मिलेगा। कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी, स्मृति मंधाना सहित कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी यहां होने वाली महिला चैलेंजर्स ट्रॉफी वन-डे क्रिकेट टूर्नामेंट में खेलती नजर आएंगी। इसके तहत गुरुवार को मिताली के नेतृत्व वाली इंडिया रेड और स्मृति के नेतृत्व वाली इंडिया ब्लू की टीमें भिड़ेंगी।

स्पर्धा में तीसरी टीम इंडिया ग्रीन की है। इन सितारा खिलाड़ियों के अलावा कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी यहां खेलती दिखाई देंगी, जो भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगी। देशभर की शीर्ष 36 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेल रही है। दोनों टीमों ने बुधवार को जमकर पसीना बहाया। सुबह 10 बजे से दोपहर करीब दो बजे तक वह अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी रहीं। मिताली की रेड टीम में पूनम यादव और सुषमा वर्मा के अलावा सभी युवा खिलाड़ी हैं। ऐसे में टीम का दारोमदार इन्हीं तीनों पर रहेगा। मिताली कुछ देर नॉकिंग करने के बाद युवा खिलाड़ियों को टिप्स देती नजर आईं।

वहीं दूसरी ओर मंधाना के नेतृत्व वाली ब्लू टीम भी लंबे समय तक नेट्स पर रही। टीम में उनके अलावा अनुभवी झूलन गोस्वामी और मोना और मध्यप्रदेश की पूजा वस्त्राकार शामिल हैं। पूजा हाल ही में विश्व कप टीम में थीं। आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे को देखते हुए सभी के लिए यह टूर्नामेंट अहम रहेगा।

टीमें : इंडिया रेड : मिताली राज (कप्तान), एमके दक्षिनी, दीप्ति, प्रिया पूनिया, टीपी कंवर, पूनम यादव, सुषमा वर्मा, बीएस फुलमाली, निशू चौधरी, प्रियंका प्रियदर्शिनी, सुकन्या परिदा, एमबी जोशी, नेहा तंवर।

इंडिया ब्लू : स्मृति मंधाना (कप्तान), राधा यादव, सी. प्रत्युषा, तनुश्री सरकार, पूजा वस्त्राकार, तानिया भाटिया, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी, वनीता वीआर, डी. हेमलता, एनएम चौधरी, मोना, सोनी यादव।

स्टार स्पोर्ट्स करेगा सीधा प्रसारण : महिला चैलेंजर ट्रॉफी का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर सुबह 9 बजे से होगा। इसके लिए 18 कैमरे लगाए गए हैं।

‘टीम में केवल दो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। शेष सभी युवा खिलाड़ी हैं। उनके पास अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा मौका हैं और वह बिना किसी दबाव के खुलकर खेल सकें, इसके लिए प्रेरित करूंगी। जीत के लिए आपको रणनीति के साथ परिस्थिति के हिसाब से खेलना होता है। पिच अच्छी है और स्पोर्टिंग है, बल्लेबाजों के साथ ही गेंदबाजों के लिए फायदेमंद है। हालांकि स्पिनरों को थोड़ी संभलकर गेंदबाजी करना होगी क्योंकि टर्न ज्यादा नहीं मिलेगा।’

– मिताली राज (इंडिया रेड टीम की कप्तान)

— ‘सभी खिलाड़ियों का घरेलू सत्र अच्छा रहा है और यह टूर्नामेंट सभी के लिए महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण रहेगा। सभी खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ पहले भी खेल चुकी हैं। हमारी टीम का संतुलन अच्छा है। निश्चित तौर पर दूसरी टीमें भी उतनी ही मजबूत हैं। पिछली बार जब यहां आए थे तब पिच बल्लेबाजों के लिए ज्यादा मददगार था। लेकिन इस बार लगता है यह गेंदबाजों को मदद करेगी।’ – स्मृति मंधाना (इंडिया ब्लू टीम की कप्तान)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here