सैनिक कल्याण विभाग देगा अनुदान बच्चों को पढ़ाई के लिए

0
535
सैनिक कल्याण विभाग प्रदेश के 1500 पूर्व सैनिकों के बच्चों को पढ़ाई के लिए अनुदान देगा। 2017 में अनुदान राशि के लिए 1500 पूर्व सैनिकों के बच्चों ने आवेदन किया है। 2016 के मुकाबले 2017 में दोगुने आवेदन आए हैं। पहले मात्र 846 बच्चों ने अनुदान के लिए आवेदन किया था।
इसके तहत पूर्व सैनिकों के स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाले दो बच्चों की पढ़ाई के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपये की राशि मिलेगी। एक वर्ष में सैनिकों के दो बच्चों को 24 हजार रुपये विभाग देगा। यह राशि हवलदार रैंक तक के पूर्व सैनिकों के बच्चों को ही मिलेगी। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत भी बच्चों के आवेदन तीन गुना बढ़े हैं।

इसके लिए 109 बच्चों ने आवेदन किया है। योजना के अंतर्गत तकनीकी या प्रोफेशनल शिक्षा ग्रहण करने वाले पूर्व सैनिक के बेटे को 24 हजार और बेटी को 27 हजार रुपये प्रतिवर्ष मिलते हैं। वर्ष 2017 में पेन्योरी ग्रांट के भी 113 आवेदन आए हैं। इससे पूर्व के वर्ष में इस ग्रांट के लिए एक भी आवेदन नहीं आया था।

इसके तहत नॉन पेंशनर्स पूर्व सैनिकों को चार हजार रुपये की मासिक राशि दी जाती है। सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर एसके वर्मा ने कहा कि अनुदान राशि के लिए 1500 आवेदन आए हैं। उन्हें एक वर्ष के लिए अनुदान राशि दी जाएगी। अगले वर्ष इस राशि के लिए दोबारा आवेदन करना होगा। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के 109 और पेन्योरी ग्रांट के 113 आवेदन आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here