ट्रांसफर होंगे ये अफसर,हिमाचल में बड़े प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी

0
545
नए मुख्य सचिव के बाद अब सरकार बड़े प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी कर रही है। पुलिस महानिदेशक के पद पर भी बदलाव संभावित है। विभागीय सचिवों के महकमे बदलने को लेकर सूची तैयार हो रही है। शासन के साथ जिलों में डीसी और एसपी भी बदले जाएंगे। नए मुख्य सचिव विनीत चौधरी के कार्यभार ग्रहण करने के बाद सोमवार को बदलाव की प्रक्रिया शुरू होगी।
सूत्रों की मानें तो मंत्रियों और भाजपा विधायकों की ओर से भी पसंद के अफसरों की सूची मुख्यमंत्री को दी गई है। मंत्री अपने निजी स्टाफ के साथ अपने जिलों में अपने हिसाब से अफसरों की तैनाती चाहते हैं। नए मुख्य सचिव विनीत चौधरी सोमवार को वीसी फारका से प्रभार लेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय में कुछ अफसरों की तैनाती होनी है, जिसके लिए सूची तैयार की गई है।

अपर मुख्य सचिव पद पर अभी तक तरुण श्रीधर और तरुण कपूर के विभागों में कटौती कर आरडी धीमान और जेसी शर्मा को उनके विभाग दिए गए है। श्रीधर से राजस्व विभाग हटाए जाने की तैयारी है। मनीषा नंदा को प्रधान सचिव मुख्यमंत्री के पद पर पहले ही तैनात किया जा चुका है।

मनीषा से हाउसिंग विभाग लिया जा सकता है जबकि एसीएस निशा सिंह को कुछ बड़े विभाग मिल सकते हैं। प्रधान सचिवों में भी जेसी शर्मा और ओंकार शर्मा के पास कुछ नए विभाग आएंगे। इसके अलावा सचिव और विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों के विभागों में भी व्यापक फेरबदल होगा।

कई डीसी और एसपी बदलेंगे

सरकार कई जिलों के डीसी और एसपी भी बदलेगी। कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, बिलासपुर और सोलन जिले में डीसी और एसपी की तैनाती के लिए जिले में सबसे पहले एसपी बदले जाने हैं।
इन जिलों के साथ शिमला के डीसी का तबादला भी संभव है। शीतकालीन सत्र से पहले सरकार जिलों में प्रशासनिक फेरबदल की प्रक्रिया पूरी कर देगी।
रोहित को नगर निगम आयुक्त, डॉ. अमरदेव उच्च शिक्षा निदेशक बने
अफसरशाही में बदलाव के क्रम में सरकार ने नगर निगम शिमला आयुक्त पद पर रोहित जम्वाल की नियुक्त कर दी है। जम्वाल विशेष सचिव गृह का कार्यभार संभाले हुए थे। उन्हें निवर्तमान निगम आयुक्त ज्ञानचंद नेगी की जगह नियुक्ति दी गई है।

दुनी चंद राणा को मुख्यमंत्री का विशेष सचिव बनाया गया है। बीएल बिंटा को उच्च शिक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है। वहीं उच्च शिक्षा सलाहकार पद पर रहे डॉ. अमरदेव अब उच्च शिक्षा निदेशक होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here