छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए संस्कारयुक्त शिक्षा आवश्यक: सुरेश भारद्वाज

0
579

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

सोलन दिनांक 31.12.2017

विवेकानंद विद्या निकेतन विद्यालय में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित

शिक्षा एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए संस्कारयुक्त शिक्षा समय की मांग है। सुरेश भारद्वाज आज सोलन जिले के कंडाघाट उपमण्डल के साधुपुल स्थित विवेकानंद विद्या निकेतन विद्यालय के 12वें वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंनेे इससे पूर्व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि संस्कारयुक्त शिक्षा जहां युवाओं के व्यक्तित्व के समग्र विकास में सहायक है, वहीं अच्छे संस्कार प्राप्त कर युवा देश के बेहतर नागरिक बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विद्यालयों में संस्कारयुक्त शिक्षा प्रदान करना भाजपा सरकार की प्राथमिकता है। प्रदेश सरकार सभी के सहयोग से शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन करेगी, ताकि हिमाचल प्रदेश को शिक्षा की गुणवत्ता में भी देशभर में आदर्श राज्य बनाया जा सके। उन्होंने अध्यापक वर्ग से आग्रह किया कि वे प्रदेश सरकार को इस कार्य में सहयोग दें।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में सरकारी विद्यालयों में छात्रों की निरंतर घटती संख्या की ओर भी ध्यान दिया जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि सरकारी विद्यालय गुणवत्ता एवं अन्य मानकों में प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ स्कूल बनें।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्राचीन समय में भारत विश्व गुरू रहा है और आज भी सभी को मिलकर यह प्रयास करना होगा कि देश के वैभव और संस्कारों से युवा पीढ़ी को परिचित करवाया जाए, ताकि देश का प्रत्येक नागरिक एक जिम्मेदार नागरिक बन सके।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि वर्तमान में नशे की बढ़ती समस्या से समाज के सभी वर्गों को जूझना पड़ रहा है। नशे पर अकंुश लगाने के लिए सभी को मिलजुल कर प्रयास करने होंगे। उन्होंने अध्यापकों तथा अभिभावकों का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों पर नजर रखें ताकि उन्हें गलत दिशा में बढ़ने से रोका जा सके।

सुरेश भारद्वाज ने पुरस्कृत होने वाले छात्रों को बधाई देते हुए आशा जताई कि सभी छात्र भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कहलोग के भवन का निर्माण शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए विवेकानंद विद्या निकेतन विद्यालय के छात्रांे को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राम कृष्ण तपोवन साधुपुल के स्वामी शिव सेवा नंद ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि शिक्षा मंत्री के रूप में सुरेश भारद्वाज का पहला कार्यक्रम साधुपुल के इस विद्यालय में आयोजित किया गया।

विद्यालय समिति के अध्यक्ष रवि मेहता ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि विद्यालय के लिए क्षेत्र के 107 लोगों ने 9 बीघा जमीन निःशुल्क उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि लगभग साढ़े 3 करोड़ रुपये की लागत से विद्यालय का भवन भी निर्मित किया जा रहा है। उन्होंने मांग की कि प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए गांव में समुचित बजट उपलब्ध करवाए।

इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

सोलन जिला भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गुप्ता, सोलन भाजपा मण्डल के अध्यक्ष रविन्द्र परिहार, जिला परिषद सदस्य कुमारी शीला, नगर परिषद सोलन की उपाध्यक्ष मीरा आनंद, सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, जिला भाजपा के महामंत्री लोकेश्वर शर्मा, सोलन भाजपा मण्डल के महामंत्री नरेन्द्र ठाकुर, सोलन भाजपा मण्डल के उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र ठाकुर, सोलन भाजपा मण्डल के महामंत्री एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मदन ठाकुर, भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला महामंत्री राजीव शर्मा, जिला भाजपा के उपाध्यक्ष धर्म सिंह, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश सचिव सुशील चैहान, भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता किश्न वर्मा, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष नंद राम, विवेकानंद विद्या निकेतन विद्यालय समिति के सचिव पवन ठाकुर, स्कूल प्रबंधन समिति के महासचिव सुरेन्द्र, उपमण्डलाधिकारी कंडाघाट प्रियंका वर्मा, उप-निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा डाॅ. चन्द्रेश्वर शर्मा, ग्राम पंचायत तुन्दल के प्रधान प्रवीण, उप-प्रधान योगेश शर्मा, ग्राम पंचायत झाझा के पूर्व प्रधान योगेन्द्र वर्मा, अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा छात्रों के अभिभावक एवं स्थानीय लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here