मतगणना के दृष्टिगत पूर्वाभ्यास आयोजित, 8 बजे आरम्भ होगी मतगणना

0
724

Eye1News : Sandeep Kashyap सोलन

 

विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत 18 दिसम्बर, 2017 को होने वाली मतगणना के लिए आज सोलन में 53-सोलन (अनुसूचित जाति) तथा 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना का पूर्वाभ्यास आयोजित किया गया। इस पूर्वाभ्यास में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा सूक्ष्म पर्यवेक्षकों ने भाग लिया।

सोलन विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचन अधिकारी एकता कापटा ने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतगणना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 18 दिसम्बर को मतगणना प्रातः 8 बजे आरम्भ होगी। सबसे पहले डाक मत पत्रों (पोस्टल बेलेट पेपर) की गणना की जाएगी। उन्होंने मतगणना के लिए नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को डाक मत पत्रों की गणना के लिए प्रयोग की जाने वाली प्रक्रिया की जानकारी दी।

एकता कापटा ने कहा कि सोलन विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे। मतगणना 9 राउंड की होगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक मतगणना टेबल पर एक मतगणना एजेंट रहेगा। इस संबंध में सभी उम्मीदवारों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी मतगणना एजेंटों को फोटो पहचान-पत्र जारी किए जाएंगे। केवल उन्हीं मतगणना एजेंटों को मतगणना केन्द्र में जाने की अनुमति होगी जिनके पास वैध पहचान-पत्र होंगे। उन्होंने कहा कि मतगणना केन्द्र के भीतर मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

कसौली विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचन अधिकारी शिल्पी बेक्टा ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना 7 राउंड में आयोजित की जाएगी। मतगणना के लिए 14 मतगणना टेबल लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार किसी भी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की वेब कास्टिंग भी की जाएगी। मतगणना में किसी मतदान केन्द्र की वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर आॅडिट ट्रेल) मशीन में एकत्र पर्चियों की गिनती भी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मतगणना केन्द्र के अनुसार मीडिया सेंटर तथा संचार केन्द्र भी स्थापित किया जाएगा।

इस अवसर पर सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को मतगणना प्रक्रिया, मतगणना के लिए इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन को तैयार करने सहित अन्य जानकारियां प्रदान की गई।

पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में जानकारी दी गई कि मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा सूक्ष्म पर्यवेक्षक की ड्यूटी रेंडामाईजेशन के द्वारा लगाई जाएगी।

इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा की परिवीक्षाधीन अधिकारी तोरूल रवीश, खण्ड विकास अधिकारी एवं सहायक आयुक्त विकास डाॅ. प्रियंका चन्द्रा, हिमाचल प्रशासनिक सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारी मनमोहन सिंह एवं हर्ष अमरिन्द्र सिंह, तहसीलदार सोलन उतम चंद, तहसीलदार कसौली कपिल तोमर तथा नायब तहसीलदार निर्वाचन मुंशी राम शर्मा उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here