हिमाचल : मतगणना संबन्धि तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित

0
519

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

शिमला,

सुचारू मतगणना प्रक्रिया के लिए जिला के सभी 8 निर्वाचन क्षेत्रों में रिटर्निंग अधिकारी मतगणना संबन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की नियुक्ति समयबद्ध करना सुनिश्चित करें। ये निर्देश आज जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला श्री रोहन चन्द ठाकुर ने विधानसभा निर्वाचन की मतगणना संबन्धित तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में पहली रेेंडम प्रशिक्षण रिहर्सल अनिवार्य रूप से 11 दिसम्बर को सुनिश्चित करें। उन्होंने मतगणना संबन्धित अन्य तैयारियों को जल्द पूर्ण करने को कहा। उन्होेंने कहा कि मतगणना के दिन सुरक्षा और समुचित कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मतगणना स्थल व उसके बाहर तीन स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के तहत केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस, राज्य सशस्त्र पुलिस तथा राज्य पुलिस की तैेनाति की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के तहत मतगणना स्थल पर मेटल डिडेक्टर, सी सी टीवी कैमरा की उपलब्धता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर मतगणना ऐजैंटों व अधिकारियों एवं स्टाफ के लिए पृथक शौचालय, पीने के पानी की व्यवस्था व अन्य सुविधाओं की उपल ब्धता भी आवश्य हो।

उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकरी उम्मीदवारों तथा मतगणना ऐजेटो की नियुक्ती के लिए संबन्धि फाॅर्म फोटो सहित मतगणना से तीन दिन पूर्व प्राप्त करना सुनिश्चित करें ताकि उम्मीदवारों व एंेजेटो के पहचान पत्र समय पर बनाए जा सकें। उन्होंने निर्देश दिए कि बिना पहचान पत्र कोई भी उम्मीदवार, ऐजेंट, अधिकारी एवं कर्मचारी मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं कर पाएगा।

उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर मीडिया के लिए मीडिया केन्द्रों की स्थापना एव अन्य उपकरणों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को समन्वित रूप से कार्य कर मतगणना परिणामों की नवीनतम जानकारी जल्द उपलब्ध करवाने संबन्धि आदेश भी दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला दणडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) श्री हिमस नैगी, अतिरिक्त जिला दणडाधिकारी (प्रोटोकोल) श्री पंकज ललित, जिला के सभी रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here