लोकमित्र केन्द्रों में सेवाओं की मूल्य सूची प्रदर्शित करें संचालक: संदीप नेगी

0
532

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

सोलन दिनांक 08.12.2017
जिला प्रशासन सोलन द्वारा जिले के सभी लोकमित्र केन्द्र संचालकों को निर्देश दिए गए है कि लोकमित्र केन्द्रों में प्रदान की जा रही विभिन्न सेवाओं की मूल्य सूची प्रदर्शित करें। यह निर्देश आज अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन संदीप नेगी ने लोकमित्र केन्द्रों के संचालकों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

संदीप नेगी ने कहा कि लोकमित्र केन्द्रों के माध्यम से केन्द्र एवं राज्य स्तर पर कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं से लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकमित्र केन्द्र जहां लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान करने में सक्षम है, वहीं इनके माध्यम से लोग निर्धारित शुल्क अदा कर योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। लोकमित्र केन्द्रों में विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आॅनलाईन शुल्क इत्यादि जमा किया जा सकता है। बिजली, पानी के बिल जमा करने से लेकर अनेक ऐसे कार्य लोकमित्र केन्द्र में संभव है जो योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि लोकमित्र केन्द्र सरकार की सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने तथा लोगों की फीडबैक सरकार तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने लोकमित्र केन्द्र के संचालकों को निर्देश दिए कि वे केन्द्रों के संचालन के संबंध में समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों एवं नियमों का पूर्ण पालन सुनिश्चित बनाएं।

संदीप नेगी ने जिले के सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर अपने-अपने क्षेत्र में विभिन्न लोकमित्र केन्द्रों का औचक निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि खण्ड विकास अधिकारी यह भी सुनिश्चित बनाएं कि लोकमित्र केन्द्रों में संचालकों द्वारा निर्धारित शुल्क ही वसूला जाए।

लोकमित्र केन्द्र के संचालकों ने बैठक में विभिन्न विभागों की सेवाओं के संदर्भ में पेश आ रही कठिनाईयों की जानकारी दी।

बैठक में लोकमित्र केन्द्र संचालकों को आशवस्त किया गया कि विभिन्न कठिनाईयों को दूर किया जाएगा।

बैठक में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी भानु गुप्ता, प्रदेश विद्युत् बोर्ड लिमिटिड के अधिशाषी अभियंता सी.एस.चावला, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिशाषी अभियंता एस.के. शर्मा, सहायक आयुक्त (विकास) एवं खण्ड विकास अधिकारी सोलन डाॅ. प्रियंका चन्द्रा, खण्ड विकास अधिकारी कण्डाघाट ललित दौल्टा, खण्ड विकास अधिकारी धर्मपुर डाॅ. जयवंती ठाकुर, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा जिले के लोकमित्र केन्द्र संचालक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here