सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के कार्ड बनाने का कार्य प्रगति पर

0
1151

आई 1 न्यूज़ : संदीप कश्यप

सोलन दिनांक 06.12.2017
सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम) के तहत सोलन जिले में वर्तमान में लाभार्थियों के स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं। यह जानकारी आज यहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. आर.के दरोच ने दी।
डाॅ. आर के दरोच ने कहा कि योजना के स्मार्ट कार्ड वर्तमान में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सोलन के कक्ष संख्या 9 में बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी सर्वप्रथम वैबसाईट ीजजचेरूध्ध्ीचनीचेण्बवउ पर आॅनलाईन फार्म भर सकते हैं अथवा समीप के किसी भी लोकमित्र केन्द्र में जाकर फार्म भरा जा सकता है। उन्होंने कहा कि लाभार्थी इस भरे हुए फार्म की प्रतिलिपि अपने पास रखें।
उन्होंने कहा कि लाभार्थी को अपना स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन के कार्यालय में भरे गए फार्म की प्रतिलिपि एवं अपने आधार कार्ड को साथ लाना होगा। लाभार्थी को अपने साथ परिवार के उन सदस्यों को भी लाना होगा, जिनके नाम स्मार्ट कार्ड में सम्मिलित करवाने हैं।
डाॅ. आरके दरोच ने कहा कि योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को 365 रुपय प्रति कार्ड प्रीमियम भरना होगा। लोकमित्र केन्द्र में फार्म भरने के लिए शुल्क के रूप में 10 रुपए तथा पहचान पत्र स्कैन करने के लिए शुल्क के रूप में दो रुपए लिए जाएंगे। लोकमित्र केन्द्र में लाभार्थी को प्रति कार्ड कुल 377 रुपए देने होंगे।
इस योजना के तहत लाभार्थी के परिवार के किसी भी आयु के सदस्यों को चिन्हित अस्पताल में भर्ती करने पर प्रति परिवार प्रति वर्ष अधिकतम 30,000 रुपए तक का निःशुल्क उपचार प्रदान किया जाता है। गम्भीर बीमारियों की स्थिति में चिन्हित अस्पताल में निःशुल्क उपचार के लिए एक लाख 75,000 रुपए तक प्रदान किए जाएंगे। कंैसर रोग के लिए यह सीमा 2,25,000 रुपए तक है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमन्त्री राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना के लाभार्थी तथा सरकारी कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य सभी इस इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सोलन से दूरभाष संख्या 01792-224181, 224060 अथवा रविन्द्र कुमार से मोबाईल नम्बर 86793-60365 पर प्राप्त की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here